Mother Dairy Milk Price: महंगाई की पड़ रही चौतरफा मार, मदर डेयरी ने भी बढ़ाए दूध के दाम, नई कीमतें जानें

Mother Dairy Milk Price: अमूल के बाद अब मदर डेयरी ने भी दाम बढ़ा दिए हैं। 11 जुलाई से मदर डेयरी दूध 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी के साथ मिलेगा। जानें नए दाम

mother dairy
दूध हुआ महंगा 

नई दिल्ली: मदर डेयरी ने दिल्ली एनसीआर में लिक्विड दूध की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। कीमतों में नवीनतम संशोधन रविवार (11 जुलाई, 2021) से लागू होगा। इससे पहले मदर डेयरी ने 1.5 साल पहले दिसंबर 2019 में दूध के दाम बढ़ाए थे। इस बार सभी प्रकार के दूध की दरों में 2 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि की गई है। 

दिल्ली एनसीआर में मदर डेयरी द्वारा बेचे जाने वाले सभी दूध वेरिएंट की नई कीमतें इस प्रकार हैं: 

  • मदर डेयरी टोकन दूध की कीमत अब 44 रुपए प्रति लीटर होगी।
  • मदर डेयरी फुल क्रीम दूध की कीमत बढ़ाकर 57 रुपए प्रति लीटर कर दी गई है।
  • मदर डेयरी टोंड दूध 47 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से बिकेगा।
  • मदर डेयरी फुल क्रीम प्रीमियम दूध की कीमत बढ़कर 31 रुपए प्रति आधा लीटर होगी।
  • मदर डेयरी डबल टोंड दूध की कीमत 41 रुपए प्रति लीटर कर दी गई है।
  • 11 जुलाई से मदर डेयरी गाय के दूध की कीमत 49 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी।

मदर डेयरी ने कहा कि वह अपनी तरल दूध की कीमतों को 11 जुलाई, 2021 से दिल्ली-एनसीआर में दो रुपए प्रति लीटर बढ़ाने पर मजबूर है। कंपनी समस्त इनपुट लागतों पर महंगाई का दबाव झेल रही है जो पिछले एक साल में कई गुना बढ़ गया है और जारी वैश्विक महामारी के कारण दूध उत्पादन में भी उसे संकट का सामना करना पड़ रहा है। मदर डेयरी ने कहा, 'यह ध्यान देना होगा कि पिछले तीन-चार हफ्तों में अकेले दूध की कृषि कीमतों में लगभग चार प्रतिशत की वृद्धि हुई है। पिछले एक साल में दूध की खरीद के लिए ज्यादा कीमतें चुकाने के बावजूद, उपभोक्ताओं के लिए कीमत नहीं बढ़ाई गई थी। इन नयी दरों के साथ, दूध की कीमतों में चार प्रतिशत का संशोधन हो रहा है।'

इससे पहले अमूल ने 30 जून को दूध के दाम में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। मूल्य वृद्धि 1 जुलाई से प्रभावी हो गई। अमूल शक्ति, अमूल गोल्ड, अमूल ताजा के 500ml दूध के पाउच मे 1 रुपए की बढ़ोतरी हुई।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर