Mukesh Ambani: किसे मिलेगी रिलायंस की कमान? कंपनी में होने वाला है बड़ा बदलाव!

Mukesh Ambani News: देश के सबसे रईस शख्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने पहली बार कंपनी के प्रमुख के रूप में उत्तराधिकार की बात की।

Reliance Industries to witness momentous leadership change soon
किसे मिलेगी रिलायंस की कमान? कंपनी में होने वाला है बड़ा बदलाव!  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • मुकेश अंबानी ने अपने पिता के जन्मदिन पर उत्तराधिकार सौंपने की प्रक्रिया शुरू करने की जानकारी दी।
  • 64 साल के मुकेश अंबानी ने साल 2002 में अपने पिता से रिलायंस के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला था।
  • मुकेश अंबानी के दो बेटे- आकाश और अनंत, और एक बेटी ईशा हैं।

Mukesh Ambani News: मार्केट कैप के लिहाज से भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Ltd, RIL) में जल्द ही कुछ बड़े बदलाव हो सकते हैं। हफ्तों से अटकलें लगाई जा रही थीं कि रिलायंस के अध्यक्ष और एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) अपने 208 अरब डॉलर के साम्राज्य को संभालने के लिए योजना बनाने में व्यस्त हैं।

रिलायंस समूह में नेतृत्व बदलाव की प्रक्रिया होगी शुरू
अब रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ने अपने कारोबार समूह में नेतृत्व बदलाव का जिक्र करते हुए कहा कि वह वरिष्ठ सहयोगियों के साथ मिलकर युवा पीढ़ी को बागडोर सौंपने की प्रक्रिया में तेजी लाना चाहते हैं। देश के सबसे अमीर व्यक्ति अंबानी ने देश की सबसे मूल्यवान कंपनी में उत्तराधिकार को लेकर पहली बार कोई वक्तव्य देते हुए कहा, 'रिलायंस अब एक महत्वपूर्ण नेतृत्व बदलाव को अंजाम देने की प्रक्रिया का हिस्सा है।'

अपने पिता धीरूभाई अंबानी से संभाली थी रिलायंस समूह की बागडोर
रिलायंस समूह की बागडोर मुकेश अंबानी ने अपने पिता धीरूभाई अंबानी (Dhirubhai Ambani) से संभाली थी। अब 64 साल के हो चुके मुकेश अंबानी ने अपने पिता के जन्मदिन पर आयोजित कार्यक्रम में उत्तराधिकार सौंपने की प्रक्रिया शुरू करने की जानकारी दी। उनके दो बेटे आकाश अंबानी (Akash Ambani) एवं अनंत अंबानी (Anant Ambani) और एक बेटी ईशा (Isha Ambani) हैं।

इस मौके पर अंबानी ने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) आने वाले सालों में दुनिया की सर्वाधिक प्रतिष्ठित एवं मजबूत कंपनियों में शुमार होगी। इसमें स्वच्छ एवं हरित ऊर्जा क्षेत्रों के अलावा खुदरा एवं दूरसंचार कारोबार की भूमिका अहम होगी जो अभूतपूर्व दर से बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा, 'बड़े सपनों और नामुमकिन नजर आने वाले लक्ष्यों को हासिल करने के लिए सही लोगों को जोड़ना और सही नेतृत्व होना जरूरी है। रिलायंस अब एक महत्वपूर्ण नेतृत्व बदलाव को अंजाम देने की प्रक्रिया में हैं। यह बदलाव मेरी पीढ़ी के वरिष्ठों से नए लोगों की अगली पीढ़ी को होगा।'

उन्होंने कहा कि वह इस प्रक्रिया को तेज करना चाहेंगे। अंबानी ने अपने संबोधन में कहा, 'मुझे लेकर सभी वरिष्ठों को अब रिलायंस में बेहद काबिल, प्रतिबद्ध एवं प्रतिभाशाली युवा नेतृत्व को विकसित करना चाहिए। हमें उनका मार्गदर्शन करना चाहिए, उन्हें सक्षम बनाना चाहिए और प्रोत्साहित करना चाहिए। और जब वे हमसे बेहतर प्रदर्शन करते हुए दिखाई दें तो हमें आराम से बैठकर तालियां बजानी चाहिए।' हालांकि उन्होंने इसका अधिक ब्योरा नहीं दिया।

(इनपुट एजेंसी- भाषा)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर