मुकेश अंबानी का बड़ा कदम, कोविड से मरने वाले कर्मचारियों के परिवारों को 5 साल तक सैलरी देगी रिलायंस इंडस्ट्रीज

मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने कोविड-19 से मरने वाले कर्मचारियों के लिए कई घोषणाएं कीं।

Mukesh Ambani's big step, Reliance Industries will give salary to families for 5 years to employees who die of covid 19
नीता अंबानी और मुकेश अंबानी 
मुख्य बातें
  • रिलायंस परिवार सहायता और कल्याण योजना शुरू की गई।
  • अस्पताल में भर्ती के लिए प्रीमियम का 100 प्रतिशत भुगतान करेगी।
  • आरआईएल बच्चों की स्नातक तक की पढ़ाई का पूरा खर्च वहन करेगी।

नई दिल्ली: मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने बुधवार को कोविड-19 महामारी से बुरी तरह प्रभावित कर्मचारियों और उनके परिवारों की मदद के लिए कई उपायों की घोषणा की। अपने प्रियजनों और कमाई करने वालों के नुकसान से निपटने के लिए संघर्ष करने वालों के लिए कंपनी ने कर्मचारियों और उनके परिवारों को भावनात्मक और आर्थिक रूप से कठिन समय से निपटने में मदद करने के उद्देश्य से कई कदम उठाए।

ऑयल-टू-टेलीकॉम प्रमुख द्वारा घोषित सबसे बड़े कदमो में से एक यह है कि यह उन कर्मचारियों के परिजनों को 5 साल के लिए अंतिम आहरित मासिक वेतन प्रदान करेगी, जिन्होंने कोविड-19 संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया है। मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के नेतृत्व में व्यक्तिगत रूप से एक प्रयास में, कंपनी ने रिलायंस परिवार सहायता और कल्याण योजना (Reliance Family Support and Welfare Scheme) शुरू की।

आरआईएल इन मृत कर्मचारियों के सभी बच्चों के लिए भारत में किसी भी संस्थान के लिए ट्यूशन फी, छात्रावास आवास और स्नातक की डिग्री तक पुस्तक शुल्क का 100 प्रतिशत भुगतान भी प्रदान करेगा। कंपनी ने कहा कि वह पति या पत्नी, माता-पिता और बच्चों (बच्चों की स्नातक की डिग्री तक) के लिए अस्पताल में भर्ती के लिए प्रीमियम का 100 प्रतिशत भुगतान भी करेगी।

इसके अलावा अगर कोई कर्मचारी या उनके परिवार के सदस्य कोविड-19 से प्रभावित होता है तो उन्हें स्वस्थ्य होने तक स्पेशल कोविड छुट्टी दी जाएगी। बयान में कहा गया कि यह सुनिश्चित करने के लिए लीव पॉलिसी को बढ़ाया गया है कि हमारे सहयोगी केवल पूरी तरह से ठीक होने या अपने परिवार के सदस्यों की देखभाल करने पर ध्यान दें। एक संयुक्त बयान में कहा कि 'एक रिलायंस परिवार' के रूप में प्रत्येक का नुकसान अपूरणीय है और हमारी सामूहिक चेतना पर भारी पड़ता है। जबकि किसी प्रियजन के नुकसान की भरपाई कोई नहीं कर सकता है, हम विश्वास और धैर्य के साथ इस कठिन दौर से निपटने के लिए उनके परिवार के एक-दूसरे की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

इस बीच, पिछले महीने, टाटा स्टील ने महामारी से प्रभावित कर्मचारियों के परिवार के सदस्यों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की घोषणा की, ताकि उन कर्मचारियों के परिवारों को कुछ वित्तीय मदद की पेशकश की जा सके जिनकी कोविड-19 के कारण मौत हो गई है। मृतक कर्मचारी/नॉमनी के परिवार को मेडिकल लाभ और आवास सुविधाओं के साथ 60 वर्ष की आयु तक वेतन मिलेगा। इसके अलावा, अपने सभी फ्रंटलाइन कर्मचारियों के लिए, जो अपनी नौकरी के हिस्से के रूप में कोविड ​​-19 के कारण दुर्भाग्यपूर्ण मौत हुई। कंपनी ने कहा कि वह भारत में स्नातक होने तक उनके बच्चों की शिक्षा का सारा खर्च वहन करेगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर