Mukesh Ambani : मुकेश अंबानी की संपत्ति में गिरावट, अब दुनिया के छठे सबसे अमीर आदमी

Mukesh Ambani's net worth drop : एशिया से सबसे अमीर आदमी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की संपत्ति में गिरावट हुई। अब वे दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

Mukesh Ambani's net worth drops, now world's 6th richest person
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी   |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • मुकेश अंबानी की कंपनी की संपत्ति में गिरावट हुई है
  • संपत्ति घटने से वे अब छठे सबसे अमीर आदमी बन गए हैं
  • वे दुनिया के चौथे अमीर आदमी बन गए थे, जानिए अब उनकी संपत्ति कितनी है

Mukesh Ambani's net worth drop: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी दो स्थान नीचे फिसलकर अब दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं, क्योंकि हाल के कुछ दिनों में उनकी प्रमुख कंपनी आरआईएल के शेयरों की कीमतों में गिरावट के बाद उनकी संपत्ति 78.3 अरब डॉलर हो गई है। इस बीच, टेस्ला के चेयरमैन एलोन मस्क और बर्नार्ड अरनॉल्ट की संपत्ति में वृद्धि हुई। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार वे क्रमशः चौथे और पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

इस महीने की शुरुआत में आरआईएल के मालिल ने एलवीएमएच मोएट हेनेसी लुइस विटन चेयरमैन और सीईओ बर्नार्ड अरनॉल्ट को पीछे छोड़ दिया था। और दुनिया का चौथा सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे। जिनकी शुद्ध संपत्ति 80.2 बिलियन डॉलर (6.04 लाख करोड़ रुपए) थी। दूसरी ओर, अरनॉल्ट की कुल संपत्ति 1.24 बिलियन डॉलर घटकर 80.2 बिलियन डॉलर (6.01 लाख करोड़ रुपए) रह गई, जो उसे एक पायदान नीचे 5वें स्थान पर ले गई।

अंबानी की नेट वर्थ में हालिया गिरावट आरआईएल के शेयरों में पिछले तीन दिनों में देखी गई प्रोफिट-बुकिंग के कारण थी। यहां उल्लेख करने योग्य बात यह है कि मार्च के महीने में आरआईएल के शेयर 52 सप्ताह के निचले स्तर 867.43 रुपए के स्तर को छूने के बाद 140% से अधिक पर पहुंच गए हैं। जनवरी के बाद से आरआईएल के शेयरों की वृद्धि ने मुकेश अंबानी की ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स की रैंकिंग में 10 स्थानों की बढ़त दिलाई। उन्होंने इस दौरान अपनी कुल संपत्ति में 22 अरब डॉलर से अधिक का इजाफा किया है।

इस साल अप्रैल से तेल-टेलीकॉम-रिटेल दिग्गज ने अपनी डिजिटल इकाई जियो प्लेटफॉर्म्स में गूगल और फेसबुक जैसे रणनीतिक निवेशकों को 33% हिस्सेदारी बेचकर 1.5 लाख करोड़ रुपए प्राप्त किए। मुकेश अंबानी ने महामारी के बीच इतनी बड़ी रकम जुटाकर एक कीर्तिमान स्थापित किया है। विश्लेषकों का कहना है कि इससे कंपनी के निवेशकों का भरोसा बढ़ा है। 

63 वर्षीय मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप 10 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में एकमात्र एशियाई हैं। जबकि उनमें से आठ संयुक्त राज्य अमेरिका के, बर्नार्ड अर्नाल्ट फ्रांस के हैं। अमेजन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जॉस बेजोस 190 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ टॉप पर स्थान पर कायम हैं, जबकि माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स 114 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर