Mukesh Ambani Property: पिछले दो महीने में हर घंटे 95 करोड़ रुपए बढ़ी मुकेश अंबानी की संपत्ति

Mukesh Ambani's wealth : हुरुन रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक कोविड-19 महामारी के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की संपत्ति में जबरदस्त इजाफा हुआ है वे दुनिया के 8वें अमीर आदमी बन गए हैं।

Mukesh Ambani's wealth increased by Rs 95 crore every hour in the last two months
हर घंटे 95 करोड़ रुपए बढ़ी मुकेश अंबानी की संपत्ति 
मुख्य बातें
  • हुरुन रिसर्च ने दुनिया के टॉप 100 अरबपतियों की लिस्ट जारी है
  • रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के टॉप 100 में चार भारतीय अरबपतियों शामिल हैं
  • कोरोना संकट के दौरान मुकेश अंबानी की संपत्ति में काफी बढ़ोतरी हुई है, वे दुनिया के 8वें अमीर आदमी बन गए हैं

Mukesh Ambani's wealth: दुनिया के टॉप 100 अरबपतियों ने पिछले दो महीनों में कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से खोई गई अपनी अधिकांश संपत्ति को वापस पा लिया है। चीन बेस्ड मुख्यालय वाले हुरुन, जो हर साल दुनिया के अमीरों की लिस्ट तैयार करते हैं। उसने कोविड -19 प्रकोप के चार महीने बाद संपत्ति पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर एक स्पेशल रिपोर्ट प्रकाशित की है। रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के टॉप 100 में चार भारतीय अरबपतियों शामिल हैं। उनमें मुकेश अंबानी ने अपने धन में V-आकार की रिवकरी की। जबकि अंबानी को कोविड के प्रकोप के बाद पहले दो महीनों में 19 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ था। उन्हें पिछले दो महीनों में 18 बिलियन डॉलर (करीब 1.37 लाख करोड़ रुपए) का फायदा हुआ। इसका मतलब है कि उन्होंने पिछले दो महीनों के दौरान हर घंटे अपनी संपत्ति में 95 करोड़ रुपए जोड़े। हुरून की रिपोर्ट के अनुसार, अंबानी अब दुनिया के 8वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं।  हाल में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपनी डिजिटल कारोबार जियो प्लेटफॉर्म्स में हिस्सेदारी को बेचकर समूह को कर्ज मुक्त करने में सफलता पाई है। इससे कंपनी की कारोबारी संभावनाएं मजबूत हुई हैं।

टॉप 100 अरबपतियों की लिस्ट में चार भारतीय

टॉप 100 अरबपतियों की लिस्ट में मुकेश अंबानी के अलावा तीन भारतीय और हैं। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साइरस पूनावाला, एचसीएल के शिव नादर और अडाणी समूह के गौतम अडाणी ही भारत की ओर से शामिल हैं। गौतम अडानी परिवार और एचसीएल के शिव नाडार की संपत्ति में क्रमशः 18% और 6% की गिरावट देखी गई।

भारत मे साइरस पूनावाला की संपत्ति सबसे तेजी से बड़ी

हुरुन रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक कोविड-19 महामारी के दौरान भारतीय अरबपतियों में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साइरस पूनावाला की संपत्ति सबसे तेजी से बढ़ी है। जबकि जबकि स्तर पर संपत्ति बढने की रफ्तार के मामले में वह 5वें स्थान पर हैं। रिपोर्ट के अनुसार 31 मई 2020 तक के अरबपतियों की लिस्ट में पूनावाला दुनिया के 86वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उन्होंने 57 पायदान की छलांग लगाकर यह स्थान हासिल किया है। महामारी के 4 महीनों के दौरान उनकी नेटवर्थ में 25% की वृद्धि दर्ज की गई है। 

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया विश्व की सबसे बड़ी टीका बनाने वाली कंपनी है। पूनावाला की नेटवर्थ बढ़ाने में उनकी इस गैर-लिस्टेड कंपनी की टीका विनिर्माण और वितरण से जुड़ी कारोबारी संभावनाओं ने मुख्य तौर पर मदद की है। हाल ही में उनकी कंपनी ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित कोरोना वायरस के एक अरब टीकों के विनिर्माण के लिए एस्ट्राजेनेका के साथ एक समझौता भी किया है। रिपोर्ट के मुताबिक उनकी कंपनी में वृद्धि करने की मजबूत कारोबारी संभावना है।

अमेजन के जेफ बेजोस को सबसे अधिक रिकवरी 

हुरून की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के टॉप 100 अरबपतियों ने प्रकोप के शुरुआती दो महीनों में खोए अपने नुकसान का 98% वापस कर लिया।  सबसे बड़ा कमबैक अमेजन के जेफ बेजोस ने किया इन्होंने अपनी संपत्ति में 20 बिलियन डॉलर का इजाफा कर 160 बिलियन डॉलर तक पहुंचा। 

ये हैं दुनिया के टॉप 10 अमीर आदमी

इस लिस्ट में अमेजन के जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं। उनके बाद माइक्रोसॉफ्ट के बिलगेट्स दूसरे, एलवीएमएच के बर्नार्ड आरनॉल्ट तीसरे , बर्कशायर हैथवे के वारेन बफेट चौथे, फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग 5वें, माइक्रोसॉफ्ट के स्टीव बालमर 6ठे, इंडीटेक्स के अमानसियो ऑर्टेगा 7वें, मुकेश अंबानी 8वें, गूगल के सर्जी ब्रिन 9वें और गूगल के लैरी पेज 10वें स्थान पर हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर