एन चंद्रशेखरन को मिली बड़ी जिम्मेदारी, संभालेंगे एयर इंडिया के चेयरमैन का पद

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Mar 14, 2022 | 17:19 IST

Air India Chairman: एयर इंडिया के बोर्ड ने सोमवार को एन चंद्रशेखरन की अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति को अपनी मंजूरी दे दी है।

N Chandrasekaran appointed as Air India Chairman
एन चंद्रशेखरन को मिली बड़ी जिम्मेदारी, संभालेंगे एयर इंडिया के चेयरमैन का पद  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • चंद्रशेखरन टाटा संस का नेतृत्व करने वाले पहले गैर-पारिवारिक पेशेवर कार्यकारी हैं।
  • एन चंद्रशेखरन ने 2017 में टाटा संस की बागडोर संभाली थी।
  • साइरस मिस्त्री को बाहर करने के बाद नेतृत्व की उथल-पुथल के दौर से गुजरने के दौरान चंद्रशेखरन ने फर्म का नेतृत्व किया था।

Air India Chairman: एयर इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) की तलाश के बीच टाटा संस (Tata Sons) के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन (N Chandrasekaran) को आधिकारिक तौर पर विमानन कंपनी का चेयरमैन बनाया गया है।

घटनाक्रम से अवगत अधिकारियों ने इकोनॉमिक टाइम्स को बताया कि जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन के पूर्व सीएमडी Alice GeeVarghese Vaidyan को भी एक स्वतंत्र निदेशक के रूप में बोर्ड में शामिल किया जाएगा। इस बीच, बोर्ड ने उनकी नियुक्ति के लिए आवश्यक सुरक्षा मंजूरी भी दे दी है।

तुर्की के इल्कर आयसी ने एयर इंडिया का CEO बनने से किया इनकार, भारत में हुआ था विरोध

फिर से बने थे टाटा संस के चेयरमैन
फरवरी 2022 में टाटा संस के बोर्ड ने एन चंद्रशेखरन को पांच सालों के लिए फिर से टाटा संस का चेयरमैन (Tata Sons Chairman) नियुक्त किया था। बोर्ड की बैठक में चंद्रशेखरन को टाटा संस के चेयरमैन के रूप में 5 और सालों के लिए रखने का फैसला किया गया था। चंद्रशेखरन का पिछला कार्यकाल 20 फरवरी 2022 को समाप्त हुआ।

इल्कर आयसी ने एयर इंडिया का CEO बनने से किया था इनकार
तुर्की के इल्कर आयसी (Ilker Ayci) ने एयर इंडिया का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) बनने से इनकार कर दिया था। टाटा संस ने 14 फरवरी को तुर्की एयरलाइंस के पूर्व प्रमुख इल्कर आयसी को एयर इंडिया का मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक नियुक्त करने की घोषणा की थी।

सोमवार को चंद्रशेखरन व्यक्तिगत रूप से वाहक के पुनरुद्धार पथ की समीक्षा करने के लिए दिल्ली में एयरलाइन के मुख्यालय गए। चंद्रशेखरन रोडमैप तैयार करने के लिए एयर इंडिया बोर्ड के सदस्यों से विस्तृत प्रेजेंटेशन लेंगे।

69 साल बाद जनवरी में एयर इंडिया फिर से टाटा ग्रुप की हो गई थी। कंपनी के टेकओवर के साथ ही इसका मेकओवर भी शुरू हुआ। 27 जनवरी 2022 से एयर इंडिया टाटा ग्रुप का हिस्सा बन चुकी है। पिछले साल 18,000 करोड़ रुपये में एयर इंडिया को बेच दिया गया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर