जल्द सस्ता एड सपोर्टेड सब्सक्रिप्शन प्लान पेश कर सकती है नेटफ्लिक्स, पासवर्ड शेयरिंग के बदल सकते हैं नियम

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated May 11, 2022 | 15:20 IST

रिपोर्ट में कर्मचारियों को लिखे एक आंतरिक नोट का हवाला देते हुए कहा गया कि नेटफ्लिक्स आने वाले समय में बड़ी घोषणा कर सकती है।

Netflix Inc may introduce lower priced ad supported subscription plan
इस साल बड़े बदलाव कर सकती है नेटफ्लिक्स, ये है प्लान (Pic: iStock) 

नई दिल्ली। नेटफ्लिक्स इंक (Netflix) इस साल के अंत तक कम कीमत वाला विज्ञापन-सपोर्टेड सब्सक्रिप्शन प्लान पेश कर सकती है। न्यू यॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट अनुसार कंपनी अपने ग्राहक आधार के बीच पासवर्ड शेयर करने पर नकेल कसने की भी योजना बना रही है। 

नेटफ्लिक्स के ग्राहकों की संख्या में कमी
मालूम हो कि कंपनी ने पिछले महीने 10 सालों से भी ज्यादा समय में ग्राहकों का अपना पहला नुकसान पोस्ट किया। ग्राहकों की संख्या में तेज गिरावट के बाद नेटफ्लिक्स कुछ बदलावों को अमल में लाने पर विचार कर रही है। इनमें पासवर्ड शेयर करने को कम करना और विज्ञापन समर्थित कम कीमत वाला सब्सक्रिप्शन शामिल है।

लॉकडाउन में लोग देखते थे ओटीटी प्लेटफॉर्म
दरअसल कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के समय में लोग ओटीटी प्लेटफॉर्म को ज्यादा देखते थे, लेकिन अब लॉकडाउन हट चुका है। एपल व वॉल्ट डिजनी जैसे प्रतिद्वंद्वियों ने अपनी स्ट्रीमिंग सर्विस के साथ उसकी दर्शक संख्या में सेंध लगाना शुरू कर दिया है।

उल्लेखनीय है कि जनवरी से मार्च तिमाही में नेटफ्लिक्स की ग्राहकों की संख्या में दो लाख की गिरावट आई है। पिछले छह सालों से चीन के अलावा  पूरी दुनिया में नेटफ्लिक्स स्ट्रीमिंग सेवा प्रदाता की ग्राहक संख्या में यह पहली गिरावट है। रूस और यूक्रेन के बीच जारी संकट (Russia Ukraine War) का विरोध करने के लिए नेटफ्लिक्स ने रूस से हटने का फैसला लिया था, जिसके कारण भी गिरावट आई है। इसकी वजह से नेटफ्लिक्स के सात लाख ग्राहक कम हो गए। चालू तिमाही यानी अप्रैल से जून में कंपनी ने 20 लाख और ग्राहकों के नुकसान होने का अनुमान लगाया है।

फिलहाल नेटफ्लिक्स की ओर से कोई अतिरिक्त जानकारी नहीं दी गई है कि सस्ती विज्ञापन-समर्थित सर्विस कैसे काम करेगी और इसकी लागत कितनी होगी। गिरावट के बाद नेटफ्लिक्स के ग्राहकों की संख्या पिछली तिमाही के 221.8 मिलियन से नीचे 221.6 मिलियन पर आ गई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर