एक साल के बजट में 25 साल का विजन कैसे? इस बजट से आपको क्या मिला? जयंत सिन्हा की स्पेशल क्लास से समझें

News Ki Pathshala में बजट की स्पेशल क्लास में बजट का विश्लेषण किया गया। पूर्व मंत्री जयंत सिन्हा से बजट को जाना गया। उन्होंने बताया कि बजट से आम आदमी से लेकर कॉरपोरेट तक को कैसे लाभ होगा।

Budget
न्यूज की पाठशाला 

न्यूज की पाठशाला में फिर से बजट की स्पेशल क्लास लगी है। मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपना चौथा बजट पेश किया। ये माना जा रहा था कि ये चुनावी बजट होगा। लेकिन इस बजट में राजनीति और अर्थशास्त्र को अलग-अलग रखा गया है। कोई लोकलुभावन ऐलान नहीं किए गए। जनता को खुश करने के लिए मुफ्त की कोई योजना नहीं दी गई। चुनावी राज्यों को लेकर सीधे तौर पर कोई ऐलान नहीं किया गया। लेकिन 25 साल के भविष्य का बड़ा रोडमैप रखा गया है। 

बजट में सबसे हाईलाइट प्वाइंट होता है कि इनकम टैक्स। करोड़ों टैक्सपेयर ये जानना चाहते थे कि उन्हें क्या मिला? लेकिन बजट में टैक्सपेयर के लिए कुछ नहीं है। टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं हुआ है। जो टैक्स आप देते आ रहे हैं उसी दर से टैक्स देते रहेंगे। सरकार के समर्थक कह रहे हैं कि इतने मुश्किल वक्त में भी टैक्स नहीं बढ़ाया ये बड़ी बात है। दूसरी तरफ टैक्सपेयर को उम्मीद थी कि महामारी और बढ़ती महंगाई के बीच उसके हाथ में ज्यादा पैसे बचेंगे। बजट की क्लास में सबसे पहले टैक्स की ही बात हुई। बजट की इस स्पेशल क्लास में गेस्ट लेक्चरर के तौर पर एक बार फिर पूर्व वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा जी थे। 

बजट स्पीच के बाद जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से इनकम टैक्स में राहत ना देने पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि हमने टैक्स नहीं बढ़ाया, यही बड़ी राहत है, महामारी में मैने जनता पर बोझ नहीं डाला। टैक्सपेयर के लिए इस बजट में जो बड़ी बातें हैं, ये आपको बताते हैं।

  • 2 साल तक ITR रिवाइज करने का मौका मिलेगा
  • ITR फाइल करने में हुई गलतियां सुधार सकते हैं
  • ITR रिवाइज़ करने में अतिरिक्त भुगतान करना होगा

बजट में क्रिप्टो करेंसी की बात हुई। किसी भी डिजिटल प्रॉपर्टी के ट्रांसफर से होने वाली इनकम पर 30% टैक्स लगेगा। वर्चुअल डिजिटल एसेट के ट्रांसफर पर 1% का टीडीएस भी लगाया जाएगा। वर्चुअल डिजिटल एसेट अगर गिफ्ट के तौर पर देंगे, तो उस पर भी टैक्स लगेगा।

बजट 2022: जानिए, मध्यम वर्ग को राहत नहीं मिलने पर क्या बोलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

बजट में जनकल्याण के लिए सरकार क्या क्या किया है

  1. पीएम आवास योजना में 80 लाख नए घर बनेंगे
  2. पीएम आवास योजना के लिए 48,000 करोड़ रुपये 
  3. हाईवे के लिए 20,000 करोड़ रुपये दिए गए 
  4. हर घर नल से जल के लिए 60 हजार करोड़ रुपये 
  5. 60 लाख नई नौकरियों का ऐलान 
  6. मेंटल हेल्थ काउंसलिंग होगी, 23 टेली मेंटल हेल्थ सेंटर्स बनेंगे
  7. किसानों को MSP के 2.37 लाख करोड़ रुपये अकाउंट ट्रांसफर
  8. ड्रोन के जरिए किसानों के खेतों में छिड़काव 
  9. 5 नदी को जोड़ा जाएगा, सिंचाई-पेयजल में फायदा 
  10. 44,605 करोड़ की लागत से केन-बेतवा प्रोजेक्ट की शुरुआत

Union Budget 2022: इलेक्ट्रिक वाहन, इन्फ्रास्ट्रक्चर और MSME को वित्त मंत्री ने दी कई रियायत 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर