Delhi Office Space: दिल्ली-एनसीआर में ऑफिस स्पेस औसत किराये में 9 फीसदी की गिरावट

बिजनेस
भाषा
Updated Jul 26, 2020 | 20:39 IST

रिपोर्ट में कहा गया है कि लॉकडान के दौरान सभी कारोबारी गतिवधियां ठप रहीं। कई कंपनियों ने संपत्ति मालिकों से किराये में माफी या भुगतान टालने के लिए संपर्क किया।

 Nine per cent drop in office space average rent in first half of Delhi-NCR
कोविड-19 महामारी की वजह से कार्यालय स्थल की मांग काफी घटी है 

नयी दिल्ली: दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) के बाजार में चालू कैलेंडर वर्ष की पहली छमाही में कार्यायल स्थल के किराये में औसतन नौ प्रतिशत की गिरावट आई है और यह 78 रुपये प्रति वर्ग फुट प्रति माह पर आ गया है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी की वजह से कार्यालय स्थल की मांग काफी घटी है जिससे किराया घट गया है।

संपत्ति सलाहकार नाइट फ्रैंक इंडिया की छमाही रिपोर्ट के अनुसार जनवरी- जून, 2020 के दौरान लीज या पट्टे पर कार्यालय स्थल की मांग 45 प्रतिशत घटकर 21 लाख वर्ग फुट तक रही, जो एक साल पहले इसी अवधि में 38 लाख वर्ग फुट थी। इसी तरह समीक्षाधीन अवधि में नई आपूर्ति 86 प्रतिशत घटकर 59 लाख वर्ग फुट से आठ लाख वर्ग फुट रह गई।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अब कंपनियां चालू कैलेंडर वर्ष या वित्त वर्ष के लिए अपने लक्ष्य और परिदृश्य को नए सिरे से तैयार कर रही हैं। कंपनियां अपने रीयल एस्टेट परिचालन खर्च को घटाना चाहती हैं। उनकी परिचालन आय में इसका हिस्सा तीन से पांच प्रतिशत रहता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि एनसीआर में ‘को-वर्किंग’ क्षेत्र के लिए भी दूसरी छमाही में मांग में काफी गिरावट आई है। 2019 की पहली छमाही में इस क्षेत्र की कार्यालय स्थल की मांग काफी ऊंची रही थी।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर