क्रिप्टोकरेंसी पर वित्त मंत्री का बड़ा बयान, कहा- सोच-विचार कर लिया जाएगा फैसला

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Apr 28, 2022 | 16:40 IST

Nirmala Sitharaman on Cryptocurrency: वित्त मंत्री ने ऐलान किया था कि केंद्रीय बैंक ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित डिजिटल करेंसी पेश करेगा।

Nirmala Sitharaman on Cryptocurrency
क्रिप्टोकरेंसी पर वित्त मंत्री का बड़ा बयान, कहा- सोच-विचार कर लिया जाएगा फैसला  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • सरकार देश में निवेश को प्रोत्साहित देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है: वित्त मंत्री।
  • वित्त मंत्री ने निवेशकों की चिंताओं का समाधान करने का वादा किया।
  • सीतारमण ने कहा कि सरकार जहां भी संभव हो, जरूरी उपाए करने के लिए तैयार है।

Nirmala Sitharaman on Cryptocurrency: ना सिर्फ भारत, बल्कि पूरी दुनिया में क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) का काफी क्रेज है। अलग- अलग देशों में इसके नियम भी भिन्न हैं। भारत में इसके नियमों को लेकर आए दिन चर्चा होती रहती है। 1 फरवरी 2022 को बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने कहा था कि भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही 'डिजिटल रुपया' (Digital Currency) पेश करेगा।

जल्दबाजी में नहीं लेंगे क्रिप्टो पर निर्णय: सीतारमण 
अब क्रिप्टोकरेंसी के दुरुपयोग की आशंका जताते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा है कि देश डिजिटल मुद्रा के नियमन को लेकर सोच-विचार करने के बाद ही निर्णय लेगा। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीतारमण ने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी पर निर्णय जल्दबाजी में नहीं लिया जाएगा।

Elon Buys Twitter नाम से बन गई है नई क्रिप्टोकरेंसी, इतनी है कीमत

सरकार पूरी तरह से है तैयार 
आगे सीतारमण ने कहा कि, 'हमें इस बात पर ध्यान देना होगा कि हमारे पास जो भी उपलब्ध जानकारी है, उसके आधार पर सही निर्णय लिया जाए। इसमें जल्दबाजी नहीं कर सकते हैं। इसमें समय लगेगा।' उन्होंने स्पष्ट किया कि सरकार ब्लॉकचेन से जुड़ी टेक्नोलॉजी में इनोवेशन और उसे आगे बढ़ाने को लेकर पूरी तरह से तैयार है।

क्रिप्टोकरेंसी में हेराफेरी संभव
सीतारमण ने कहा कि हमारा इरादा किसी भी तरह से क्रिप्टो से जुड़े इनोवेशन को प्रभावित करना नहीं है। उन्होंने चिंता जताई कि मनी लांड्रिंग या आतंकवादियों के फाइनेंसिंग को लेकर क्रिप्टोकरेंसी में हेराफेरी संभव है। वित्त मंत्री ने कहा कि ये चिंताएं सिर्फ भारत के लिए ही नहीं, बल्कि दुनिया के कई देशों के लिए हैं। इस पर कई बार चर्चा भी हो चुकी है।

Cryptocurrency: नई गाइडलाइन जारी, 1 अप्रैल से क्रिप्टो विज्ञापनों में देनी होगी ये जानकारी

मालूम हो कि भारत केंद्रीय बैंक के समर्थन वाली डिजिटल मुद्रा सीबीडीसी (CBDC) पेश करने की योजना बना रहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर