चमत्कार से कम नहीं, भारतीय रेलवे बना रहा है पहला केबल स्टे रेल पुल, देखें तस्वीरें

भारतीय रेलवे जम्मू और कश्मीर के अंजी खड में देश का पहला ऐसा रेल पुल बना रहा है जो केबल के सहारे लटका रहेगा। उस पर ट्रेन चलेगी।

Indian Railways is building first Cable stayed rail bridge at Anji Khad, see photos
भारतीय रेलवे का पहला केबल पुल (तस्वीर-इंडियन रेलवे) 
मुख्य बातें
  • उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक सेक्शन पर पहला केबल स्टे रेल पुल बन रहा है
  • यह नदी के तल से 331 मीटर की ऊंचाई पर है
  • इस पुल को इंजीनियरिंग चमत्कार के तौर पर माना जा रहा है

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे जम्मू और कश्मीर में उत्तर रेलवे के उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक (USBRL) सेक्शन पर अपना पहला केबल स्टे रेल पुल- अंजी खड का निर्माण कर रहा है। इसका निर्माण भारत सरकार के उपक्रम कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है। यह नदी के तल से 331 मीटर की ऊंचाई पर है। यह पुल जम्मू और कश्मीर में कटरा और रियासी को जोड़ेगा। भव्य अंजी खड पुल भारतीय रेलवे का माइलस्टोन प्रोजेक्ट है और निर्माण प्रक्रिया में शामिल कठिनाइयों और इसमें इस्तेमाल की जाने वाली टैक्नोलॉजी के कारण इंजीनियरिंग चमत्कार माना जा रहा है

अंजी खड पुल में एक सिंगल खंभा है, जो नदी के तल से 331 मीटर की ऊंचाई पर खड़ा है। अंजी खड पुल की कुल लंबाई 473.25 मीटर है। वायडक्ट की लंबाई 120 मीटर और केंद्रीय तटबंध की लंबाई 94.25 मीटर है। इसमें 96 केबल का सपोर्ट है। अंजी खड पुल को तेज हवाओं के भारी तूफान को झेलने के लिए डिजाइन किया गया है। इस लोकेशन का भूविज्ञान बहुत जटिल है, जिससे किसी आर्च ब्रिज का निर्माण असंभव है। इसके अलावा, चूंकि 20 मीटर अच्छी तरह से नींव की परिधि के चारों ओर 40 मीटर गहराई के माइक्रोपाइल्स का उपयोग करके एक वर्टिकल ढलान में खंभा का निर्माण किया जाना था।

दक्षता बढ़ाने के लिए जंप शटरिंग, पंप कॉन्ट्रास्टिंग सिस्टम का उपयोग किया जाता है। यह श्रमिकों के लिए उच्च सुरक्षा भी प्रदान करता है और उम्मीद है कि निर्माण में लगने वाला समय 30% कम हो जाएगा। अंजी खड पुल पर विभिन्न स्थानों पर स्थापित कई सेंसर के माध्यम से एक एकीकृत निगरानी प्रणाली होगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने पुल का एक वीडियो साझा किया था जो निर्माण प्रक्रिया में आने वाली कठिनाइयों को दर्शाता है।

गौर हो कि कि USBRL प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में भारतीय रेलवे रेल लाइनों, पुलों और सुरंगों का निर्माण कर रहा है, क्योंकि कोई समतल भूमि नहीं है। यह निर्माण सामग्री और भारी मशीनरी के ट्रासपोर्टेशन के लिए निर्माण स्थलों तक मोटरयोग्य पहुंच प्रदान करने के लिए एप्रोच सड़कों का एक नेटवर्क भी बना रहा है। रेलवे ने 1 किमी और सड़क पुलों सहित जम्मू और कश्मीर में एक्सेस सड़कों के 205 किमी से अधिक नेटवर्क का निर्माण किया है, जिसकी लागत करीब 2,000 करोड़ रुपए है।

USBRL प्रोजेक्ट में चेनाब नदी पुल भी शामिल है, जो एक बार पूरा हो जाने के बाद, दुनिया का सबसे ऊंचा रेल पुल बन जाएगा। प्रोजेक्ट की कुल स्वीकृत लागत 27,949 करोड़ रुपए है। USBRL प्रोजेक्ट कश्मीर घाटी से जम्मू क्षेत्र और शेष भारत में शामिल हो जाएगी। रेलवे लाइन की कुल लंबाई 272 किमी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर