क्रिप्टो करेंसी पेश करने की कोई योजना नहीं, राज्यसभा में बोले वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी

बिजनेस
आईएएनएस
Updated Mar 15, 2022 | 20:46 IST

वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने लिखित उत्तर में राज्यसभा को बताया कि क्रिप्टो करेंसी पेश करने की कोई योजना नहीं है। मंत्री ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक क्रिप्टो करेंसी जारी नहीं करता है।

No plan to introduce cryptocurrency, Minister of State for Finance Pankaj Choudhary said in Rajya Sabha
क्रिप्टो करेंसी लाने की सरकार की कोई योजना नहीं है (तस्वीर-Pixabay) 

नई दिल्ली : संसद में मंगलवार को बताया गया कि क्रिप्टो करेंसी पेश करने की सरकार की कोई योजना नहीं है। वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने एक लिखित उत्तर में राज्यसभा को बताया कि क्रिप्टो करेंसी पेश करने की कोई योजना नहीं है और वर्तमान में यह भारत में अनरेगुलेटिड यानी अनियत्रिंत है।

मंत्री ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) क्रिप्टो करेंसी जारी नहीं करता है। पारंपरिक कागजी मुद्रा कानूनी निविदा है और आरबीआई द्वारा आरबीआई अधिनियम, 1994 के प्रावधानों के अनुसार जारी की जाती है। पारंपरिक कागजी मुद्रा के एक डिजिटल संस्करण को सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (सीबीडीसी) कहा जाता है।

एक अन्य प्रश्न के उत्तर में, मंत्री ने उच्च सदन को सूचित किया कि आरबीआई वर्तमान में सीबीडीसी की शुरुआत के लिए एक चरणबद्ध कार्यान्वयन रणनीति की दिशा में काम कर रहा है और उपयोग के मामलों की जांच कर रहा है, जिसे बहुत कम या बिना किसी व्यवधान के लागू किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि सीबीडीसी की शुरुआत में महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करने की क्षमता है जैसे कि नकदी पर कम निर्भरता, कम लेनदेन लागत के कारण उच्च पदस्थापन (नकदी जारी करने पर सरकार को होने वाला मुनाफा) आदि।

मंत्री ने सदन को आगे बताया कि समय के साथ नोटों की छपाई में कमी आई है। उन्होंने कहा कि 2019-20 के दौरान 4,378 करोड़ रुपए के नोट छापे गए, जबकि 2020-21 में 4,012 करोड़ रुपए के नोट छापे गए। जबकि 2016-17 में 7,965 करोड़ रुपए के नोट छापे गए थे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर