PM Kisan : अब पीएम किसान सम्मान निधि की 8वीं किस्त जारी होगी, चेक करें 7वीं पहुंची है या नहीं

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अब 8वीं किस्त जारी होगी। लेकिन 7वीं किस्त पहुंची या नहीं यहां बताए गए तरीक से चेक करें। 

Now 8th installment of PM Kisan Samman Nidhi will be released, check 7th kist has been reached or not
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रत्येक चार महीने पर 2-2 हजार रुपए किसानों के बैंक अकाउंट में डाले जाते हैं। यानी साल भर में 6000 रुपए किसानों में केंद्र सरकार ट्रांसफर करती है। अब तक 7 किस्त डाले जा चुके हैं है। इस योजना के तहत करीब 9 से 10 करोड़ किसानों को लाभ होता है। 7वीं किस्त आपके अकाउंट में आया या नहीं आप चेक कर सकते हैं। बहुत जल्द आठवीं किस्त जारी होने वाली है। लेकिन थोडा इंतजार करना पड़ेगा। क्योंकि हर साल की पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच किसानों के अकाउंट में पहुंचती है। इसलिए 8वीं किस्त अप्रैल में आ सकती है। 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर वित्त वर्ष में केंद्र सरकार किसानों को 6000 रुपए दो-दो हजार की 3 किस्तों में देती है। यह स्कीम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 फरवरी 2019 को लॉन्च किया था। अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो आप अगली किस्त का अवश्य इंतजार कर रहे होंगे। अगर आपको अब तक 7वीं किस्त नहीं मिली है तो आप चेक कर सकते हैं आखिर अब तक आपके खाते में क्यों नहीं पहुंची है। 

अपने अकाउंट में ऐसे चेक करें पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त

  1. पहले पीएम किसान वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  2. इस वेबसाइट पर दाई ओर 'Farmers Corner' का ऑप्शन मिलेगा
  3. ‘Beneficiary Status' के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  4. नया पेज खुलेगा
  5. नए पेज पर आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर में से किसी एक ऑप्शन को चुनें। 
  6. इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आए या नहीं।
  7. आपने जिस ऑप्शन का चयन किया, उसका नंबर इंटर कीजिए। इसके बाद 'Get Data' पर क्लिक करें।
  8. क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। 

अगर आपको पेमेंट पेंडिंग लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब है कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया जारी है। यह किस्त कुछ ही दिनों में आपके बैंक अकाउंट में पहुंच जाएगी।  कौन सी किस्त कब आपके अकाउंट में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई इसी भी जानकारी मिल जाएगी। 8वीं किस्त से जुड़ी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर