Delhi Metro website:दिल्ली मेट्रो में सफर करना अब और होगा आसान, तमाम सुविधाओं से लैस वेबसाइट हुई लॉन्च

बिजनेस
आईएएनएस
Updated Feb 23, 2022 | 19:14 IST

Delhi Metro Website Launch:पूरे विश्व की प्रमुख मेट्रो प्रणालियों की आधिकारिक वेबसाइटों के तुलनात्मक अध्ययन से पता चला कि दिल्ली मेट्रो की वेबसाइट अन्य कई मेट्रो संबंधी वेबसाइटों की तुलना में बेहद सुविधाजनक और विशेषताओं से लैस है। 

 Delhi Metro
दिल्ली मेट्रो में सफर अब और होगा आसान (फोटो साभार-istock) 

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों की यात्रा को आसान बनाने व 'डिजीटल इंडिया' मिशन के तहत सरकारी सेवाओं को आम नागरिकों तक पहुंचाने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने विश्वस्तरीय सुविधाओं से युक्त, मेट्रो रेल की वेबसाइट व मोबाइल ऐप का लोकार्पण किया है। इसका लोकार्पण डीएमआरसी प्रबंधक निदेशक डॉ मंगू सिंह द्वारा किया गया।

नई वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन पर इंटरएक्टिव रूट मैप, एडवांस स्टेशन सर्च ऑप्शन, रियल टाइम फस्र्ट एंड लास्ट ट्रेन केलकुलेटर, अगले और नजदीकी स्टेशन का अलर्ट इत्यादि जैसी अनेक नई-नई विशेषताएं जोड़ी गई हैं। 

इस अनुसंधान प्रक्रिया के अंतर्गत अधिकारियों की एक टीम ने समय-समय पर यात्रियों द्वारा दिए जाने वाले फीडबैक का अध्ययन भी किया और आवश्यक सुधारों को शामिल किया। वेबसाइट का डिजाइन और उसके रखरखाव के लिए आईटी प्रोफेशनल्स की एक विशेषज्ञ टीम की सहायता भी ली गई।

वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन वायरस अटैक से सुरक्षित रहें तथा उसका मुकाबला कर सकें, इसके लिए अनेक अतिरिक्त प्रयास भी किए गए हैं। इसे सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर इसकी समीक्षा भी कराई जाती है।

Delhi:'येलो अलर्ट' के बाद यात्रियों की बढ़ी परेशानियां, मेट्रो स्टेशन के बाहर लंबी लाइनें, बसों के लिए मारामारी...देखें Photos

एंड्रयॉड और एप्पल जैसे सभी तरह के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपयुक्त डीएमआरसी का मोबाइल ऐप गूगल प्लेस्टोर पर भी उपलब्ध है। दिल्ली मेट्रो की वेबसाइट द्विभाषी भी है, जिसमें सभी फीचर आसान तरीके से दोनों भाषाओं में उपलब्ध होंगे।

नजदीकी पुलिस स्टेशनों के नंबर भी वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे

पहली बार दिल्ली मेट्रो की वेबसाइट और ऐप सूचनाओं के आदान-प्रदान में एक-दूसरे से रियल-टाइम में जुड़े रहेंगे, जिससे दोनों प्लैटफॉर्म पर एक साथ सूचनाएं अपडेट हो सकेंगी। ट्रेनों का परिचालन, यात्री किराया, समय-सारणी आदि सूचनाएं जहां पहले स्थायी दिखती थीं, अब प्रतिदिन अपडेट की जा सकेंगी। मेट्रो स्टेशनों के फोन नंबर के अलावा नजदीकी पुलिस स्टेशनों के नंबर भी वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर