खुशखबरी: 'एक स्टेशन, एक उत्पाद' के तहत अब पटना जंक्शन पर मिलेंगे मधुबनी पेंटिंग के प्रोडक्ट्स

बिजनेस
कुंदन सिंह
कुंदन सिंह | Special Correspondent
Updated Mar 24, 2022 | 18:29 IST

One Station, One Product: मधुबनी पेंटिंग से युक्त सामग्रियों को एक लोकप्रिय कला शैली के एक आदर्श प्रतिबिंब के रूप में देखा जा रहा है।

One Station, One Product: now Madhubani painting products will be available at Patna Junction
खुशखबरी: 'एक स्टेशन, एक उत्पाद' के तहत अब पटना जंक्शन पर मिलेंगे मधुबनी पेंटिंग के प्रोडक्ट्स  |  तस्वीर साभार: BCCL

One Station, One Product: मेक इन इंडिया (Make In India) के तहत लोकल उत्पादों को प्रमोट करने के तहत पटना के स्टेशनों पर अब मिथला की मशहूर मधुबनी पेंटिंग से जुड़े उत्पाद की खरीदारी की जा सकेगी। इस बार के बजट में एक स्टेशन एक उत्पाद योजना की शुरुआत की गई थी। इसी क्रम में पूर्व मध्य रेल पर 'एक स्टेशन, एक उत्पाद' योजना के तहत  पायलट प्रोजेक्ट के रूप में पटना जंक्शन का चयन किया गया है। पटना जं (Patna Junction) पर मधुबनी पेंटिंग एवं इसके उत्पाद की प्रदर्शनी सह बिक्री केंद्र 25 मार्च, 2022 से 15 दिनों के लिये चलाया जायेगा।

मिलेगा बेहतर बाजार 
पटना जंक्शन के प्लेटफार्म नं. 01 पर मधुबनी पेंटिंग एवं इससे संबंधित उत्पादों जैसे हैंड पेंटेड सिल्क एवं कॉटन की साड़ियां, दुपट्टा, फाइल फोल्डर, बैग, पर्स, मोबाईल कवर, पेन होल्डर, वाल पेंटिंग, हेंगिंग लैंप, टेबल लैंप, मास्क, कुर्ता, जैकेट, बंडी, की-रिंग होल्डर, टी ग्लास, नोट पैड बॉक्स, नोट बुक, बेड कवर सहित अन्य चीजों के प्रदर्शनी सह बिक्री हेतु एक संस्था को स्टाल लगाने के लिये स्थान उपलब्ध कराया जाएगा। जहां आने-जाने वाले यात्रियों की पहुंच आसान हो। रेलवे स्टेशन पर इसके स्टॉल लगाये जाने से यहां के हस्तशिल्पियों का उत्साहबर्धन होगा तथा उत्पाद को एक बेहतर बाजार मिलेगा।

दुनिया भर के यात्रियों को आकर्षित कर रही है मधुबनी पेंटिंग
विश्वप्रसिद्ध पारंपरिक कला, मधुबनी शैली की चित्रकारी 'मधुबनी पेंटिंग' स्थानीय लोगों के साथ-साथ दुनिया भर के यात्रियों को आकर्षित कर रही है। इसके पहले भी पूर्व मध्य रेल द्वारा ट्रेनों एवं स्टेशनों पर मधुबनी पेंटिंग का प्रयोग कर इस कला को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलायी गयी है। पूर्व मध्य रेल के लिए यह गौरव की बात है कि मधुबनी पेंटिंग से युक्त सामग्रियों को एक लोकप्रिय कला शैली के एक आदर्श प्रतिबिंब के रूप में देखा जा रहा है जिसका सीधा लाभ स्थानीय कलाकारों को नई पहचान एवं उनके उत्पादों को नए बाजार उपलब्ध कराने में मील का पत्थर साबित।

बजट 2022-23 (Budget 2022-23) में 'एक स्टेशन, एक उत्पाद' से संबंधित की गई घोषणा के अनुरूप स्थानीय कारीगरों, शिल्पकारों, कुम्हारों, बुनकरों एवं जन-जातियों के बेहतर जीविकोपार्जन एवं कल्याण हेतु रेलवे स्टेशनों के प्लेटफार्म पर स्थानीय उत्पादों की मार्केटिंग हेतु निर्धारित स्थान पर 'स्टॉल' उपलब्ध कराया जा रहा है । इसी कड़ी में आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत स्थानीय हस्तशिल्प व उद्योगों को बढ़ावा देने की पहल के तहत स्थानीय उत्पादों जैसे कि खाद्य पदार्थ, हस्त शिल्प उत्पाद, कलाकृतियां, हथकरघा इत्यादि क्षेत्र विशेष के अनुसार रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर प्रदर्शनी सह बिक्री किया जायेगा। यह स्थानीय लोगों के लिए स्वरोजगार का एक नया अवसर भी पैदा करेगा। इसका उद्देश्य रेलवे परिसर का उपयोग कर स्थानीय उत्पादों की आपूर्ति श्रृंखला को बढ़ावा देना है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर