EPF claim : अब बहुत जल्द निकाल सकते हैं PF के पैसे, EPFO ने शुरू किया मल्टी लोकेशन क्लेम सेटेलमेंट

EPFO multi location claim settlement: नौकरी करने वालों का सरकार बहुत ख्याल रख रही है। EPF के क्लैम को तेजी निपटाने के लिए EPFO मल्टी लोकेशन क्लैम सेटेलमेंट सुविधा शुरू की है।

EPFO starts multi location claim settlement
पीएफ क्लेम का अब तेजी हो रहा है निपटारा 
मुख्य बातें
  • कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) के क्लेम को अब तेजी निपटाया जा रहा है
  • EPFO ने मल्टी लोकेशन क्लेम सेटेलमेंट सुविधा शुरू की है।
  • ईपीएफ क्लेम को पहले प्रतिष्ठान के अधिकार क्षेत्र के आधार पर निपटाया जाता था

नई दिल्ली: अब आपके कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) के क्लेम को तेजी से निपटान किया जा सकता है क्योंकि रिटायरमेंट फंड निकाय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने सदस्यों के क्लेम में तेजी लाने के लिए एक मल्टी लोकेशन क्लैम सेटेलमेंट सुविधा शुरू की है। अब तक, ईपीएफ क्लेम को प्रतिष्ठान के अधिकार क्षेत्र के आधार पर प्रोसेस्ड किया जाता था। श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि नई सुविधा की लॉन्च के साथ, ईपीएफओ कार्यालयों को देश भर में अपने किसी भी क्षेत्रीय कार्यालय से ऑनलाइन क्लेम का निपटान करने की अनुमति दी जाएगी। सभी प्रकार के ऑनलाइन क्लेम्स यानी भविष्य निधि, पेंशन, आंशिक निकासी, क्लेम और ट्रांसफर के क्लेम को इस नई पहल के तहत प्रोसेस्ड किया जा सकता है, जो रिटायरमेंट निकाय ने उल्लेख किया है।

यहां उल्लेख करने योग्य बात यह है कि कोविड-19 संकट ने EPFO के 135 क्षेत्रीय कार्यालयों में कामकाज को प्रभावित किया है। मंत्रालय ने कहा कि ऐसा देखा गया है कोरोना वायरस महामारी के कारण मुंबई, ठाणे, हरियाणा और चेन्नई क्षेत्र में कई कार्यालय सीमित कर्मचारियों के साथ काम कर रहे हैं, जबकि क्लेम की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। बयान में कहा गया कि इसके चलते इन कार्यालयों में लंबित दावों की संख्या काफी अधिक हो गई है और उनके निपटान में देरी हो रही है। ऐसे में दावा निपटान से संबंधित काम को सभी कार्यालयों में समान रूप से बांट देने से देरी में कमी आएगी।

इसके कारण, क्लेम निपटान चक्र में देरी के लिए इन कार्यालयों में क्लेम पेंडेंसी उच्च स्तर तक बढ़ गई है। इस बीच, अन्य ईपीएफओ कार्यालय जो 50% वर्कफोर्स के साथ काम कर रहे थे, उन्होंने ऑटो निपटान मोड की मदद से तीन दिनों के भीतर कोविद -19 अग्रिम क्लेम का निपटान किया। 
यह क्लेम निपटान संबंधित कार्यभार को समान रूप से वितरित करके देरी को कम करने के लिए, ईपीएफओ ने मल्टी-लोकेशन क्लेम सेटलमेंट सुविधा शुरू करके क्लेम प्रोसेशिंग के लिए भौगोलिक अधिकार क्षेत्र की मौजूदा सिस्टम को खत्म कर दिया है।

यह उन कार्यालयों के बोझ को शेयर करने के लिए कम वर्कलोड वाले कार्यालयों को अनुमति देगा, जिन्होंने COVID-19 प्रतिबंधों के कारण उच्च स्तर के लंबित को जमा किया है। यह देश भर में अपने सभी क्षेत्रीय कार्यालयों में ईपीएफओ के वर्कफोर्स के सबसे उचित जुड़ाव के माध्यम से निपटान प्रक्रिया की फास्ट-ट्रैकिंग को सक्षम बनाता है।

इस पथ-ब्रेकिंग प्रोजेक्ट के तहत मल्टी-लोकेशन दावों का पहला बैच 10 जून, 2020 को गुरुग्राम क्षेत्र के लिए तय किया गया था। गुरुग्राम क्षेत्र के क्षेत्रीय कार्यालय से संबंधित कर्मचारियों के क्लेम का निपटान चंडीगढ़, लुधियाना और जालंधर कार्यालयों में तैनात EPFO कर्मचारियों द्वारा किया गया था। निपटान के बाद गुरुग्राम कार्यालय से व्यक्तिगत सदस्य के बैंक खाते में भुगतान किया गया। इसके शुरू होने के बाद से, कार्यालयों में जो क्लेम हैं, उसे समसामयिक प्रोसेसिंग के लिए अन्य स्थानों के कार्यालयों में वितरित किए जा रहे हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर