'बदल रहा है इंडिया', बोले PM नरेंद्र मोदी- पहले हम कबूतर छोड़ते थे, आज चीता छोड़ रहे

बिजनेस
अभिषेक गुप्ता
अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Sep 18, 2022 | 07:45 IST

कार्यक्रम में पीएम ने यह भी कहा कि यह नीति परिवहन क्षेत्र की चुनौतियों का समाधान देने वाली, अंतिम छोर तक डिलिवरी की गति बढ़ाने और कारोबारों के लिए धन की बचत करने वाली है।

narendra modi, bjp, cheetah, kabootar
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि देश बदल रहा है। पहले हम कबूतर छोड़ते थे, पर आज चीता छोड़ रहे हैं। शनिवार (17 सितंबर, 2022) को मध्य प्रदेश के कुनो नेशनल पार्क में नामीबिया से आए आठ चीतों को छोड़ने के बाद देश की राजधानी दिल्ली में राष्ट्रीय लॉजिस्टिक नीति (National Logistics Policy) के लॉन्च के मौके पर उन्होंने यह बात कही। उन्होंने कहा कि हम आज दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं।

वह आगे बोले- यह नीति परिवहन सेक्टर की चुनौतियों का हल देने वाली, अंतिम छोर तक डिलिवरी की गति बढ़ाने और कारोबारों के लिए धन की बचत करने वाली है। इससे कारोबारों की लॉजिस्टिक लागत मौजूदा 13-14% से घटकर एकल अंक में आने का अनुमान है। आज भारतीय बंदरगाहों की कुल क्षमता में काफी वृद्धि हुई है। पोतों का औसत ‘टर्न-अराउंड टाइम’ 44 घंटे से घटकर अब 26 घंटे पर आ गया है। बंदरगाहों और समर्पित माल गलियारों को जोड़ने वाली सागरमाला परियोजना ने लॉजिस्टिक कनेक्टिविटी व अवसंरचना विकास के व्यवस्थित कार्यों में सुधार लाना शुरू कर दिया है।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत अब दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है और यह विनिर्माण के केंद्र के तौर पर उभर रहा है। उन्होंने कहा कि घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना (पीएलआई) को विश्व ने स्वीकार किया है। लॉजिस्टिक क्षेत्र को मजबूती देने के लिए सरकार प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रही है और सीमाशुल्क में बिना अधिकारी के सामने जाए आकलन की व्यवस्था शुरू कर दी गई है। ई-वे बिल तथा फास्टटैग भी लॉजिस्टिक क्षेत्र में प्रभावशीलता बढ़ा रहे है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर