Petrol-Diesel Price Today, 29 June 2021: पेट्रोल और डीजल के दाम फिर बढ़े, जानिए आपके शहर का भाव

बिजनेस
किशोर जोशी
Updated Jun 29, 2021 | 09:05 IST

Petrol and Diesel Rate Today: तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। पेट्रोल और डीजल के रेट आज फिर बढ़ें हैं।

Petrol-Diesel Price Today, 29 June 2021
पेट्रोल और डीजल के दाम फिर बढ़े 
मुख्य बातें
  • पेट्रोल और डीजल के दामों में फिर से हुई भारी बढ़ोतरी
  • पेट्रोल 35 पैसा महंगा, जबकि डीजल की कीमतों में हुई 28 पैसे की बढ़ोतरी
  • राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल 10.04 रुपये प्रति लीटर पहुंचा

नई दिल्ली: देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। भारतीय बाजार में आज एक बार फिर पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ें हैं। मंगलवार को पेट्रोल और डीजल के दामों में भारी बढ़ोतरी की गई जिसके बाद अलग-अलग शहरों में तेल के दाम बढ़ गए हैं। 29 जून यानि मंगलवार को पेट्रोल 35 पैसा महंगा हो गया जबकि डीजल की कीमतों में 28 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। दिल्ली में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत बढ़कर 98.91 रुपये हो गई है जबकि डीजल 89.18 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है।

दामों में भारी इजाफा

 यहां ध्यान देने योग्य बात यह है कि ब्रेंट क्रूड की कीमतों में भारी वृद्धि हुई है जो 74 डॉलर प्रति बैरल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के नतीजे घोषित होने के एक दिन बाद, चार मई से ऑटो ईंधन की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है जिसके बाद से पेट्रोल 8.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल 8.45 रुपये महंगा हो गया है। विशेषज्ञों की मानें तो यदि कीमतों बढ़ोतरी जारी रहती है तो इसके परिणामस्वरूप, प्रमुख ब्याज दरों में वृद्धि की संभावनाएं भी बढ़ जाएंगी और यह  नए आर्थिक सुधार को प्रभावित करेगा।

शीर्ष शहरों में दरें

आज की बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में क्रमश: 35 पैसे और डीजल में 28 पैसे की बढ़ोतरी हुई। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की वेबसाइट के आंकड़ों के मुताबिक, वर्तमान में दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमशः 98.81 रुपये प्रति लीटर और 89.18 रुपये प्रति लीटर हो गई है। इस महीने सोलहवीं वृद्धि के साथ, पेट्रोल पहले ही लगभग 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों- महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, जम्मू और कश्मीर, बिहार, ओडिशा, केरल और लद्दाख में 100 रुपये प्रति लीटर के आंकडे पार कर चुका है।

श्री गंगानगर में सर्वाधिक दाम

मुंबई में पेट्रोल अपने अब तक के सर्वोच्च स्तर यानि 104.90 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है, जो सोमवार को 104.56 रुपये रूपये था। भारत की आर्थिक राजधानी में लोगों को कल की दर से 30 पैसे की बढ़ोतरी के बाद एक लीटर डीजल के लिए 96.72 रुपये का भुगतान करना होगा। 29 मई को मुंबई में पेट्रोल की कीमतों ने 100 रुपये का आंकड़ा पार कर लिया था। राजस्थान का श्रीगंगानगर जिला देश का सबसे महंगा पेट्रोल और डीजल बेचने वाला जिला है जहां पेट्रोल डीजल की कीमत क्रमश: 110.04 रुपये प्रति लीटर और 102.42 रुपये प्रति लीटर है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर