Petrol-Diesel Price 10 Oct 2021 : महंगाई की मार! पेट्रोल दिल्ली में 104 और मुंबई में 110 रुपए प्रति लीटर के पार

Petrol Diesel Price Rate Today, 10 अक्टूबर 2021 : पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार छठे दिन बढ़ोतरी हुई है। इस वृद्धि से दोनों के दाम नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं।

Petrol Diesel Price in delhi NCR Mumbai and other metro cities 10 October 2021, know new rates
पेट्रोल डीजल की कीमतों में फिर बढ़ोतरी 
मुख्य बातें
  • दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अपने नए उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है।
  • मुंबई में डीजल 100 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच गया है।

Petrol Diesel Price 10 October 2021 : पेट्रोल और डीजल की कीमतें दिन प्रतिदिन नए रिकॉर्ड बना रही हैं। लगातार छठे दिन कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से पेट्रोल-डीजल के दाम एक नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं। राज्य के स्वामित्व वाले ईंधन खुदरा विक्रेताओं की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, रविवार को पेट्रोल की कीमत में 30 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई। 

बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अपने नए उच्चतम स्तर पर 104.14 प्रति लीटर पर पहुंच गई है। मुंबई में यह 110.12 रुपए प्रति लीटर हो गया है। जबकि डीजल मुंबई में अब 100.66 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। दिल्ली में इसकी कीमत 92.82 रुपए प्रति लीटर है। केंद्रीय टैक्स के अलावा राज्यों के टैक्स की वजहों से पेट्रोल-डीजल की कीमतें एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होती हैं।

कोलकाता में पेट्रोल 104.80 रुपए प्रति लीटर हो गया है जबकि डीजल 95.93 रुपए पर बिक रहा है। इस बीच, तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 101.53 रुपए और डीजल 97.26 रुपए पर बेचा जा रहा है। लगातार चार दिनों से पेट्रोल की कीमत में 30 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 35 पैसे की बढ़ोतरी की गई है।

मुंबई और हैदराबाद के बाद अब गुजरात की राजधानी गांधीनगर तथा संघ शासित प्रदेश लेह में डीजल 100 रुपए प्रति लीटर के पार निकल गया है। गांधीनगर में अब डीजल 100.21 रुपए प्रति लीटर और लेह में 100.06 रुपए प्रति लीटर हो गया है। भोपाल, रायपुर और जयपुर जैसी अन्य राज्यों की राजधानियों में डीजल 100 रुपए प्रति लीटर से अधिक बिक रहा है।

लगातार कीमतों में वृद्धि के बाद अब एक राज्य की राजधानी को छोड़कर अन्य स्थानों पर पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर के आंकड़े को पार कर चुका है। देहरादून, चंडीगढ़ और गुवाहाटी भी इस लिस्ट में शामिल हो गए हैं। सिर्फ रांची एकमात्र राजधानी है जहां पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर से कम है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि ओपेक द्वारा प्रति दिन 4 लाख बैरल से अधिक उत्पादन नहीं बढ़ाने के फैसले के बाद अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 82 अमरीकी डॉलर प्रति बैरल से अधिक हो गया है, ईंधन की दरों में बड़े अनुपात में वृद्धि की जा रही है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर