ऑस्ट्रेलिया में पीयूष गोयल, कहा- 2030 तक 100 अरब डॉलर का द्विपक्षीय व्यापार करने का करें प्रयास

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Apr 07, 2022 | 14:27 IST

Piyush Goyal in Australia: दोहरे डिग्री कार्यक्रम के तहत अगर आप भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई छात्रों को अपनी डिग्री के एक या दो साल ऑस्ट्रेलिया में और एक-दो साल भारत में पूरा करने की अनुमति मिलेगी।

Piyush Goyal in Australia: India and Australia dual degree programme for students, IndAus ECTA
ऑस्ट्रेलिया में पीयूष गोयल, कहा- 2030 तक 100 अरब डॉलर का द्विपक्षीय व्यापार करने का करें प्रयास  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ऑस्ट्रेलिया की यात्रा पर गए हैं।
  • भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापार समझौते के तहत अब दोनों देशों के विश्वविद्यालयों में सहयोग बढ़ेगा।
  • तीन दिवसीय यात्रा के दौरान पीयूष गोयल ने कई बड़ी घोषणाएं की।

Piyush Goyal in Australia: वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने गुरुवार को हियरिंग एड बनाने में वैश्विक अग्रणी Cochlear Ltd को भारत में एक मैन्युफैक्चरिंग बेस स्थापित करने का सुझाव दिया है क्योंकि ऐसा करने से कंपनी को घरेलू बिक्री के साथ-साथ अन्य देशों को निर्यात के लिए एक बड़ा बाजार मिलेगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के व्यवसायों के साथ एक बैठक में, गोयल ने कहा कि Cochlear इम्प्लांट दोनों देशों के बीच हस्ताक्षरित व्यापार समझौते का हिस्सा हैं। भारत ने इस उत्पाद पर शुल्क रियायतें प्रदान की हैं। कंपनी ने पिछले 27 सालोम में भारत में लगभग 27,000 उत्पाद बेचे हैं।

100 अरब डॉलर के द्विपक्षीय व्यापार पर ध्यान दें दोनों देश: गोयल
इससे पहले बुधवार को वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया को द्विपक्षीय व्यापार को 2030 तक लगभग 27.5 अरब अमेरिकी डॉलर के मौजूदा स्तर से बढ़ाकर 100 अरब अमेरिकी डॉलर करने पर ध्यान देना चाहिए। तीन दिवसीय यात्रा पर ऑस्ट्रेलिया में गोयल ने कहा कि दोनों देश शिक्षा क्षेत्र में अधिक सहयोग के लिए एक समझौते में प्रवेश करने के एडवांस स्टेज में हैं।

दोनों देशों ने इस समझौते पर किए हस्ताक्षर
2 अप्रैल को भारत और ऑस्ट्रेलिया ने आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते (IndAus ECTA) पर हस्ताक्षर किए। इसके तहत दोनों देश व्यापार को बढ़ावा देने के लिए बड़ी संख्या में वस्तुओं के लिए शुल्क मुक्त पहुंच प्रदान कर रहे हैं।

दोनों देशों के बीच ब्रिज का काम करेगी शिक्षा: पीयूष गोयल
पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि शिक्षा भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक ब्रिज का काम करेगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही दोनों देश छात्रों के लिए दोहरी डिग्री कार्यक्रम शुरू करेंगे। ऑस्ट्रेलिया के व्यापार, पर्यटन और निवेश मंत्री डैन तेहान और गोयल ने कहा कि वे दोनों देशों के विश्वविद्यालयों के बीच सहयोग बढ़ाने के उद्देश्य से व्यापार समझौते के तहत दोहरी डिग्री कार्यक्रम पर काम कर रहे हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर