Home Loan Tips: घर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं? ये 7 होम लोन टिप्स करेंगे मदद

बिजनेस
ललित राय
Updated Jan 30, 2021 | 16:41 IST

अगर आप अपना घर खरीदने की योजना बना रहे हो तो उसके लिए होम लोन की जरूरत होती है। यहां पर हम आपको बताएंगे कि होम लोन के लिए किन किन बातों का ख्याल करना चाहिए।

Home Loan Tips: घर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं? ये 7 होम लोन टिप्स आपको करेंगे मदद
होम लोन लेते समय कुछ सावधानी जरूर बरतें 

पहली बार घर खरीदारों के लिए, रियल एस्टेट परिदृश्य उपलब्ध सौदों और ऑफ़र का लाभ लेने के लिए पर्याप्त अनुकूल प्रतीत होता है। यदि आप पहले से ही अपने घर की पहचान कर चुके हैं और होम लोन की तलाश कर रहे हैं, तो कुछ सुझाव हैं जो आपके काम आ सकते हैं। ये होम लोन टिप्स आपको न केवल सर्वोत्तम ब्याज दर प्राप्त करने में मदद करेंगे बल्कि होम लोन के कार्यकाल के अंत तक समग्र ब्याज लागत को कम रखेंगे।

CIBIL स्कोर को मजबूत करें
होम लोन के लिए अपनी पात्रता बढ़ाने के लिए, अपने CIBIL स्कोर को मजबूत करें। यह बताता है कि आप किस्तों का भुगतान करने में कितने अच्छे हैं, आपका पिछला बकाया, निवेश और बहुत कुछ आप आसानी से चुका सकते हैं। एक अच्छा CIBIL स्कोर रखने के लिए, एक व्यक्ति के पास एक स्पष्ट वित्तीय रिकॉर्ड होना चाहिए। आपके क्रेडिट कार्ड के भुगतान को अवैतनिक नहीं छोड़ा जाना चाहिए।
ब्याज की बातचीत दर
उधारदाता ज्यादातर न्यूनतम और अधिकतम सीमा में ब्याज दर को परिभाषित करते हैं, जो चार्ज किया गया वास्तविक दर आपकी पात्रता मानदंड पर निर्भर करता है। एक उधारकर्ता के रूप में आपके पास बेहतर ब्याज दर पर बातचीत करने की क्षमता है। वित्तीय सलाहकारों का कहना है कि आप ऐसा न केवल अपने ऋण विकल्पों की तुलना करके कर सकते हैं, बल्कि एक सह-उधारकर्ता को जोड़कर और अपनी खुद की सह-उधारकर्ता की आय को जोड़कर अपनी पात्रता में सुधार भी कर सकते हैं।
तुलना करने के बाद ही होम लोन का विकल्प चुनें
इससे पहले कि आप ऋण पर शून्य करें, बाजार में उपलब्ध विभिन्न ऋण उत्पादों के बीच तुलना करें। पूर्ण ऋण चुनने के लिए समान मासिक किस्तों (ईएमआई), ब्याज दरों, प्रसंस्करण शुल्क और अन्य संबंधित शुल्कों को देखें। इन दिनों ऑनलाइन दिए गए होम लोन, आप हमेशा कुछ क्लिक के साथ खोज सकते हैं। आधार दर को देखें, जो मार्जिन की पेशकश की गई है, जो अधिकतम कार्यकाल की पेशकश की गई है, और पात्रता की गणना कैसे की जाती है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि क्या आपकी जैसी संपत्ति पहले इस ऋणदाता द्वारा वित्त पोषित की गई है।
अपनी उधार लेने की क्षमता को समझें
लोग अक्सर उच्च ईएमआई का भुगतान करने का निर्णय लेते हैं, यह सोचकर कि उनकी आय में वार्षिक वृद्धि के कारण ऋण भार समय के साथ कम हो जाएगा। हालांकि, समय के साथ उनकी आय बढ़ सकती है या नहीं बढ़ सकती है। इसलिए, उन्हें उस सीमा तक उधार लेना चाहिए, जहां ईएमआई का भुगतान करने से उनके वित्त में खिंचाव नहीं होगा।
जीवनसाथी के साथ सहयोग करें
सबसे कम ब्याज दरें अक्सर महिला उधारकर्ताओं के लिए आरक्षित होती हैं। घर-खरीदारों के लिए अपनी पत्नियों के साथ न्यूनतम दर का लाभ उठाने के लिए यह बहुत आम है।
एक लंबे ऋण कार्यकाल पर विचार करें
जैसा कि होम लोन बड़े निवेश हैं और ऋणों की प्रकृति दीर्घकालिक है, नए होम लोन उधारकर्ताओं को अपनी ईएमआई की योजना बनाते समय अपने वर्तमान और भविष्य की प्रतिबद्धताओं की समझ के साथ अपने घर की खरीद की योजना बनानी चाहिए। जैसे-जैसे आपकी आय बढ़ती है, अपने ऋण को जल्द से जल्द बंद करने के लिए पूर्व भुगतान या अपनी ईएमआई बढ़ाने पर विचार करें।
ब्याज दरों पर मोलभाव करें
होम लोन की दरें ऐतिहासिक चढ़ाव पर हैं, और बाजार आकर्षक प्रस्तावों से भरा है। लोन लेने से पहले आपको अपनी पसंद की तुलना करनी चाहिए। ऋण लेने के बाद भी, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए ब्याज दरों पर नज़र रखनी चाहिए कि आपको अपने ऋणदाता से अच्छा सौदा मिल रहा है। यदि नहीं, तो अपने ऋणदाता से बात करने पर विचार करें या यहां तक ​​कि दूसरे ऋणदाता को स्थानांतरित करके आपको एक बेहतर सौदा दे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर