PM Anna Yojana : सितंबर 2022 तक जारी रहेगी पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, देश के 80 करोड़ लोगों मिलता रहेगा लाभ

Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana : प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अब सितंबर 2022 तक जारी रहेगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कार कि देश के 80 करोड़ से अधिक लोग पहले की तरह इसका लाभ उठा सकेंगे।

PM Garib Kalyan Anna Yojana will continue till September 2022, 80 crore people of India will continue to get benefits
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 6 महीने के लिए और बढ़ा दिया गया है।
  • मोदी सरकार ने इसे सितंबर 2022 तक जारी रखने का निर्णय लिया है।
  • इससे पहले योगी आदित्यनाथ सरकार ने मुफ्त राशन योजना को 3 महीने और बढ़ाने का फैसला किया।

Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana : प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को विस्तार दिया गया है। इस योजना को 6 महीने और बढ़ाया है। यह सितंबर 2022 तक जारी रहेगी। इसकी जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर दी। उन्होंने कहा कि भारतवर्ष का सामर्थ्य देश के एक-एक नागरिक की शक्ति में समाहित है। इस शक्ति को और मजबूती देने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को छह महीने और बढ़ाकर सितंबर 2022 तक जारी रखने का निर्णय लिया है। देश के 80 करोड़ से अधिक लोग पहले की तरह इसका लाभ उठा सकेंगे। 

केंद्र ने गरीबों को राहत देने के लिए मुफ्त खाद्यान्न कार्यक्रम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) को इस साल सितंबर तक 6 महीने के लिए बढ़ा दिया है। मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में इस संबंध में फैसला लिया गया। मार्च 2020 में, केंद्र ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान लोगों की कठिनाइयों को कम करने के प्रयासों के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत कवर किए गए 80 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को मुफ्त खाद्यान्न प्रदान करने के लिए ‘PMGKAY’ की शुरुआत की थी।

इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपनी पहली कैबिनेट बैठक में कोविड-19 महामारी के दौरान शुरू की गई मुफ्त राशन योजना को 3 महीने और बढ़ाने का फैसला किया। यह कार्यक्रम इस साल मार्च में समाप्त हो रहा था। राज्य में कुल 15 करोड़ आबादी इस कार्यक्रम से लाभान्वित हो रही है। राज्य में हाल में संपन्न विधानसभा चुनावों के दौरान इस योजना ने एक निर्णायक भूमिका निभाई थी। योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को लगातार दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लिया, जिसके बाद इस योजना को बढ़ाने का फैसला किया।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर