PM Kisan Yojana 10th Installment: नए साल पर प्रधानमंत्री किसानों को देंगे तोहफा, सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करेंगे पैसे

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Dec 31, 2021 | 22:00 IST

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 10th installment/Kist: 1 जनवरी 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को तोहफा देंगे।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 10th installment Date
नए साल पर पीएम मोदी किसानों को देंगे तोहफा, सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करेंगे पैसे (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • अन्नदाताओं को लंबे समय से पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त का इंतजार है।
  • अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त की तारीख फाइनल हो गई है।
  • 1 जनवरी 2022 को किसानों को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि दी जाएगी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 10th installment Date: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त की तारीख फाइनल हो गई है। किसानों को सशक्त बनाने की निरंतर प्रतिबद्धता और संकल्प के अनुरूप, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 1 जनवरी 2022 को दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) योजना के तहत वित्तीय लाभ की 10वीं किस्त जारी करेंगे। 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि दी जाएगी।

किसानों को नए साल 2022 के पहले दिन मिलेगा लाभ
किसानों को पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। पहले अनुमान लगाए जा रहे थे कि केंद्र सरकार किसानों को 10वीं किस्त 25 दिसंबर 2021 को देगी। लेकिन अब यह सुनिश्चित हो गया है कि किसानों को नए साल 2022 के पहले दिन इसका लाभ मिलेगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: अगर कर दी ये गलती, तो नहीं मिलेगा पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फायदा

अब तक किसानों को मिले कुल 1.6 लाख करोड़ रुपये
पीएम किसान योजना के तहत पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को 6000 रुपये प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ मिलता है। प्रति वर्ष तीन किस्तों मेंय यानी हर चार महीनों में एक बार किसानों को 2000 रुपये दिए जाते हैं। यह फंड सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है। इस योजना के तहत अब तक किसान परिवारों को 1.6 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जा चुके हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: योजना के तहत सरकार देगी पैसे, घर बैठे करें रजिस्ट्रेशन, ये है प्रोसेस

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री 351 किसान उत्पादक संगठनों (FPO) को 14 करोड़ रुपये से अधिक का इक्विटी अनुदान भी जारी करेंगे। इससे 1.24 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री एफपीओ के साथ बातचीत करेंगे और राष्ट्र को संबोधित भी करेंगे। इस मौके पर केंद्रीय कृषि मंत्री भी मौजूद रहेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर