PM Kisan Yojana KYC Link: बंद हो गई है OTP से eKYC की सुविधा, जानें अब कैसे होगी

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Apr 05, 2022 | 18:10 IST

PM Kisan Samman Nidhi e-KYC Link Online: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना के तहत लाभार्थियों को पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच में मिलता है। दूसरी किस्त अगस्त और नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच में वितरित की जाती है।

PM Kisan Samman Nidhi e-KYC Link Online
PM Kisan Yojana KYC Link: बंद हो गई है OTP से eKYC की सुविधा, जानें अब कैसे होगी (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 में किसान सम्मान निधि योजना शुरू थी।
  • 1 जनवरी 2022 को लाभार्थियों को इसकी 10वीं किस्त मिली थी।
  • अब किसानों को 11वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है।

PM Kisan Yojana e-KYC Link: केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) के तहत पात्र किसानों के लिए अनिवार्य ईकेवाईसी (eKYC) पूरा करने की समय सीमा 31 मार्च 2022 से बढ़ाकर 22 मई 2022 कर दी है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN Yojana) योजना एक सेंट्रल सेक्टर डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) योजना है। इसके तहत देश भर के सभी भूमिधारक किसान परिवारों को हर साल 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

पोर्टल पर eKYC का विकल्प उपलब्ध नहीं
ईकेवाईसी की समय सीमा बढ़ने के बाद पीएम किसान पोर्टल पर ई-केवाईसी का विकल्प उपलब्ध नहीं है। पीएम किसान की वेबसाइट के अनुसार, 'पीएम किसान रजिस्टर्ड किसानों के लिए ईकेवाईसी अनिवार्य है। बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क करें। ओटीपी ऑथेंटिकेशन के माध्यम से आधार आधारित ईकेवाईसी को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है।'

PM Kisan Yojana 11th Installment Status: जल्द आएगी 11वीं किस्त! लाभार्थियों की लिस्ट में चेक कर लें अपना नाम

आधार के साथ ओटीपी ऑथेंटिकेशन का उपयोग करके किसान ईकेवाईसी कार्य को पूरा नहीं कर पाएंगे। उन्हें eKYC के लिए सिर्फ बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन पर निर्भर रहना होगा।

ऑफलाइन करा सकते हैं ईकेवाईसी
पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त (PM Kisan Yojana 11th installment) प्राप्त करने के लिए पीएम किसान लाभार्थियों को ईकेवाईसी पूरा करना होगा। ईकेवाईसी प्रक्रिया ऑफलाइन पूरा करने के लिए लाभार्थी आधार कार्ड के साथ सामान्य सेवा केंद्र (CSC) पर जा सकते हैं। वहां ऑपरेटर से अनुरोध करें कि आप eKYC और अपना बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन पूरा करना चाहते हैं।

PM Kisan Yojana: नहीं आए अकाउंट में पैसे, तो इस नंबर पर करें शिकायत, तुरंत मिलेगी मदद!

योजना के तहत सरकार द्वारा लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में सीधे धनराशि वितरित की जाती है। 2,000 रुपये की तीन किस्तों में हर साल कुल 6,000 रुपये सीधे किसानों के बैंक खातों में भेजे जाते हैं।

PM Kisan Yojana: क्या पति-पत्नी दोनों को मिल सकते हैं 2-2 हजार रुपये? जानिए नियम

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर