PM Kisan Yojana 11th Installment update: क‍िसानों की नई ल‍िस्‍ट होगी तैयार, इन लोगों को नहीं म‍िलेंगे 2000 रुपये

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Apr 27, 2022 | 09:33 IST

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 11th Installment/Kist List 2022: सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पात्र लाभार्थियों की दोबारा जांच करेगी और लिस्ट से अपात्र किसानों के नाम हटाएगी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 11th Installment/Kist List 2022: Social audit of farmers
PM Kisan Yojana 11th Installment: क‍िसानों की नई ल‍िस्‍ट होगी तैयार, इन लोगों को नहीं म‍िलेंगे 2000 रुपये 
मुख्य बातें
  • पीएम किसान लाभार्थियों के लिए अहम खबर है।
  • पीएम किसान योजना के तहत अब तक करोड़ों रुपये उन लोगों को ट्रांसफर हो गई है, जो इस योजना के पात्र नहीं हैं।
  • ऐसे में राज्यों को रिइंबर्समेंट की मांग करने की सलाह दी गई है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 11 Kist: देश के अन्नदाता पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi Yojana 11th Installment) का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। 11वीं क‍िस्‍त की तारीख के बारे में सरकार की ओर से अब तक कोई आध‍िकार‍िक बयान नहीं आया है। इस बीच पीएम क‍िसान योजना से जुड़ी नई जानकारी सामने आई है।

1 मई 2022 से सोशल ऑडिट (PM Kisan Samman Nidhi Social Audit) कराया जा रहा है। इसके तहत राज्य में सभी लाभार्थियों के दस्तावेजों की फिर से जांच की जाएगी।

PM Kisan Yojana: सब किसानों को नहीं मिलेगी 11वीं किस्त! फौरन चेक करें पूरी जानकारी

अपात्र किसानों को लिस्ट से किया जाएगा बाहर
किसानों को अगली किस्त देने से पहले, केंद्र सरकार ने वेरिफिकेशन और लिस्ट में से अपात्र किसानों को बाहर करने का निर्देश दिया है। सर्वे के निष्कर्षों की पुष्टि के लिए जिला मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में छह सदस्यीय समिति का गठन होगा। लखनऊ में तैनात एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि, '30 जून 2022 तक सर्वे पूरा करना है। पात्र किसानों की लिस्ट तैयार की जाएगी। ग्रे क्षेत्रों की जांच के लिए मौजूदा डेटा के साथ इसे क्रॉस-चेक किया जाएगा।'

ग्राम सभा में सोशल ऑडिट के दौरान, टेक्निकल एसिस्टेंट, ब्लॉक टेक्नोलॉजी मैनेजर, लेखपाल, विलेज डेवलप्मेंट ऑफिसर, आदि लाभार्थियों की जानकारी वेरिफाई करने के लिए और मौजूद होंगे। इसके साथ ही राज्य का कृषि विभाग 24 अप्रैल से किसान क्रेडिट कार्ड (kisan credit card) लेने के लिए किसानों को जुटाएगा।

PM Kisan Yojana 11th Installment Status: जल्द आएगी 11वीं किस्त! लाभार्थियों की लिस्ट में चेक कर लें अपना नाम

अगर आप पीएम किसान योजना के पात्र नहीं हैं और आपके बैंक अकाउंट में इसके पैसे आ गए हैं, तो आप पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर  'Refund Option' पर क्लिक कर राशि वापस करने के लिए स्टेप्स का पालन कर सकते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर