PM Kisan Yojana: क्या पति-पत्नी दोनों को मिल सकते हैं 2-2 हजार रुपये? जानिए नियम

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Feb 17, 2022 | 15:54 IST

PM Kisan Yojana: किसानों को आर्थिक रूप से सहायता करने के लिए मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। आइए जानते हैं इसके एक अहम नियम के बारे में।

PM Kisan Yojana: PM Kisan Samman Nidhi Yojana 11th Kist/Installment
PM Kisan Yojana: क्या पति-पत्नी दोनों को मिल सकते हैं 2-2 हजार रुपये? जानिए नियम (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • योजना के तहत राशि सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर होती है।
  • योजना के तहत सरकार किसानों के बैंक खाते में सालाना 6 हजार रुपये ट्रांसफर करती है।
  • योजना ने अब तक देश के करोड़ों किसानों को लाभ पहुंचाया है।

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) की 11वीं किस्त का सभी किसानों को इंतजार है। पीएम किसान योजना (PM-KISAN) किसानों के लिए सरकार की सबसे सफल सरकारी योजनाओं (Government Schemes) में से एक है। केंद्र सरकार इसके तहत 10 किस्तें जारी कर चुकी है। इस योजना का लाभ उठाने वाले किसानों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। लेकिन इस बीच कई किसानों को इसके नियमों (PM Kisan Yojana Rules) से जुड़ी कुछ उलझन भी है।

जानें पीएम किसान योजना का अहम नियम
योजना के तहत सरकार ने पुरुष और महिला दोनों किसानों को इसके लिए आवेदन करने की अनुमति दी है। लेकिन इसका एक अहम नियम है कि इसका लाभ छोटे और सीमांत किसान परिवारों को मिलता है। सरकार ने योजना के लिए परिवार को परिभाषित किया है, जो पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे हैं। यानी पति और पत्नी में से कोई एक ही इसका लाभ उठा सकता है।

PM Kisan Yojana 11th Installment Date 2022: कब आएंगे पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त के पैसे?

पति-पत्नी दोनों ने उठाया फायदा तो क्या होगा?
अगर पति और पत्नी दोनों इस योजना के लिए आवेदन करते हैं और उन्हें इसका फायदा मिलता है तो, उन्हें काफी मुश्किल हो सकती है। ऐसी स्थिति में दोनों में से किसी एक को सरकार को पैसे लौटाने होंगे। नियम के अनुसार, राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन उन किसान परिवारों की पहचान करेगा, जो योजना के दिशा-निर्देशों के अनुसार सहायता के लिए पात्र हैं। 

Post Office Scheme: हर दिन जमा करें 95 रुपये और पाएं 14 लाख, जानें कैसे

किसानों को 11वीं किस्त का इंतजार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 1 जनवरी 2022 को देश के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त जारी की थी। अब किसान 11वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi Yojana 11th Installment) का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर