Kisan Rail : देश की 100वीं किसान रेल हुई रवाना, PM बोले-किसानों की आय बढ़ेगी 

पीएम मोदी ने कहा कि किसान रेल किसानों के सशक्तिकरण एवं उनकी आय बढ़ाने की दिशा में एक बड़ा कदम है। उन्होंने कहा कि किसान रेल चलता-फिरता एक कोल्ड स्टोरेज भी है।

PM Modi flags off 100th Kisan Rail from Sangola in Maharashtra to Shalimar in West Bengal
पीएम मोदी ने रवाना की देश की 100वीं किसान रेल।  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को 100वीं किसान रेल को रवाना किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किसान रेल को रवाना करने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार कम खर्च में नए बाजार किसानों को उपलब्ध कराने के लिए संकल्पित है। पीएम ने महाराष्ट्र के संगोला से पश्चिम बंगाल के शालीमार के लिए 100वीं किसान रेल को रवाना करते हुए कहा कि कोरोना की चुनौतियों के बीच पिछले चार महीनों में किसान रेल नेटवर्क का विस्तार हुआ है।

पीएम ने कहा कि किसान रेल किसानों के सशक्तिकरण एवं उनकी आय बढ़ाने की दिशा में एक बड़ा कदम है। किसान रेल चलता-फिरता एक कोल्ड स्टोरेज भी है। इस ट्रेन में दूध, सब्जी, फल और खराब होने वाली अन्य सामग्रियां सुरक्षित रहेंगी। पीएम ने कहा कि इससे कम समय में ये वस्तुएं लोगों तक पहुंचेंगी। 

Kisan rail

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पीएम कृषि संपदा योजना के तहत मेगा फूड पार्क, कोल्ड चेन इंफ्रास्ट्रक्चर, एग्रो प्रोसेसिंग क्लस्टर्स जैसी करीब 6500 योजनाएं शुरू की गई हैं। इसके अलावा सरकार के 'आत्मनिर्भर' पैकेज के तहत माइक्रो फूड प्रोसेसिंग उद्योगों के लिए 10,000 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर