जम्मू कश्मीर की आवाम को हेल्थ बीमा का तोहफा, PMJAY-SEHAT योजना लॉन्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू और कश्मीर के लोगों के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, सेहत (पीएम-जय) लॉन्च किया। 5 लाख रुपए तक हेल्थ इश्योरेंस मिलेगा।

PM Modi to give health insurance gift to Jammu and Kashmir people, PMJAY-SEHAT scheme will be launched today on 26 December
जम्मू-कश्मीर में पीएमजय सेहत योजना की गई लांच 
मुख्य बातें
  • जम्मू-कश्मीर के लोगों को पीएम-जय सेहत योजना का तोहफा
  • जम्मू-कश्मीर में 26 महीने के बाद योजना लागू
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने शुभारंभ करते हुए कहा कि इस योजना से आम लोगों को फायदा मिलेगा

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (26 दिसंबर) जम्मू और कश्मीर के लिए PMJAY-SEHAT योजना लॉन्च किया। आयुष्मान भारत योजना के तहत जम्मू एवं कश्मीर के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, सेहत की शुरुआत हो रही है। इस योजना को पीएम-जय के नाम से भी जाना जाता है। पीएमओ की ओर से जारी बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री 26 दिसंबर को दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्ंफ्रेस के जरिए केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में आयुष्मान भारत पीएम-जय सेहत की शुरुआत की। इस योजना में जम्मू एवं कश्मीर के सभी निवासियों को शामिल किया जाएगा।

पांच लाख की मिलेगी वित्तीय मदद
इस मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा भी उपस्थित थे। बयान में कहा गया कि यह योजना जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में रहने वाले सभी लोगों को फ्री इंश्योरेंस कवर प्रदान करती है। इसके अंतर्गत जम्मू-कश्मीर के सभी निवासियों को फ्लोटर बेसिस पर 5 लाख रुपए प्रति परिवार वित्तीय कवर उपलब्ध कराया जाएगा।

15 लाख अतिरिक्त परिवारों को लाभ
बयान के मुताबिक पीएम-जय के परिचालन विस्तार से करीब 15 लाख अतिरिक्त परिवारों को लाभ होगा। यह योजना बीमा मोड पर पीएम-जय के साथ मिलकर संचालित होगी। इस योजना का लाभ पूरे देश में कहीं भी उठाया जा सकता है। पीएम-जेएवाई योजना के तहत सूचीबद्ध अस्पताल इस योजना के तहत भी सेवाएं प्रदान करेंगे।

पीएम बोले- राज्य के लोगों की आकांक्षा पूरी हुई
सार्वभौम स्वास्थ्य कवरेज (यूएचसी) में स्वास्थ्य संवर्धन से लेकर रोकथाम, उपचार, पुनर्वास और आवश्यक, गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं का पूरा स्पेक्ट्रम और मेडिकल देखभाल शामिल है। इसके माध्यम से सेवाओं तक सभी की पहुंच होती है, लोगों को अपनी जेब से स्वास्थ्य सेवाओं के लिए भुगतान करने की जरुरत नहीं पड़ती है और इलाज के चलते लोगों के गरीबी के दलदल में फंसने का जोखिम कम करता है। आयुष्मान भारत कार्यक्रम के दो स्तंभों- स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना- के तहत सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज हासिल करने की परिकल्पना की गई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर