RAISE 2020: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर मेगा मंथन, पीएम बोले- AI पर दिग्गज देंगे राय

Artificial Intelligence: कृत्रिम बुद्धिमता यानि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अब आम जीवन का हिस्सा बनता जा रहा है। इस विषय पर पीएम नरेंद्र मोदी अपने विचार रखेंगे।

RAISE 2020: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर मेगा मंथन, पीएम नरेंद्र मोदी की स्पीच पर नजर
एआई के बारे में बोलेंगे पीएम नरेंद्र मोदी 
मुख्य बातें
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर पीएम मोदी वर्चुअल तरीके से देंगे वैश्विक संबोधन
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भारतीय अर्थव्यवस्था में 957 बिलियन का कर सकता है इजाफा
  • पीएम मोदी अक्सर आर्टिफिशियल इंटेलिजेस के बारे में करते हैं बात

नई दिल्ली । प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर एक मेगा वर्चुअल शिखर सम्मेलन, RAISE 2020 का उद्घाटन करेंगे। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (मीत) और एनआईटीआईयोग 5-9 अक्टूबर, 2020 को मेगा वर्चुअल समिट का आयोजन कर रहे हैं। RAISE 2020 (सोशल एम्पावरमेंट 2020 के लिए जिम्मेदार एआई) विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए दिमाग की एक वैश्विक बैठक होगी और हेल्थकेयर, कृषि, शिक्षा और अन्य क्षेत्रों में स्मार्ट गतिशीलता जैसे क्षेत्रों में सामाजिक परिवर्तन, समावेश और सशक्तिकरण के लिए एआई का उपयोग करने के लिए एक कोर्स होगा। 

इस सम्मलेन के बारे में पीएम मोदी ने सोमवार को अपने एक ट्वीट में कहा कि वह आज शाम सात बजे (RAISE 2020) की वर्चुअल बैठक को लेकर काफी उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की विभिन्न पहलुओं पर दुनिया भर के तकनीक के क्षेत्र के महारथी चर्चा करेंगे।

Raise 2020 पर नजर
कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर अनुसंधान, नीति और नवाचार में प्रतिनिधि और विशेषज्ञ रायसेन 2020 में दुनिया भर से शामिल होंगे। शिखर सम्मेलन 'लेवरेजिंग एआई फॉर पांडेमिक तैयारी', 'द इपेटस दैट इनोवेशन प्लेसेस ऑन डिजिटाइजेशन' जैसे क्रॉस-सेक्टर विषयों पर चर्चा करेंगे। जिसमें मुख्य बिंदु समावेशी AI सफल नवाचार के लिए भागीदारी है।RAISE 2020 शिखर सम्मेलन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संबंधित क्षेत्रों में काम करने वाले कुछ सबसे रोमांचक स्टार्टअप भी शामिल होंगे।

एआई अब आम जीवन का अहम हिस्सा
AI सॉल्यूशन चैलेंज के माध्यम से चुने गए स्टार्टअप 6 अक्टूबर, 2020 को होने वाले AI स्टार्टअप पिच उत्सव में अपने समाधान प्रदर्शित करेंगे।विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह प्रदर्शन, मान्यता और मार्गदर्शन प्रदान करके तकनीक उद्यमियों और स्टार्टअप्स को सरकार के निरंतर समर्थन का हिस्सा है।इसने कहा कि भारत कृत्रिम बुद्धिमत्ता के विकास में वैश्विक अग्रणी बनने के लिए अच्छी तरह से तैनात है क्योंकि यह दुनिया के तीसरे सबसे बड़े स्टार्टअप इकोसिस्टम, कुलीन विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थानों जैसे आईआईटी, मजबूत और सर्वव्यापी डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर,और लाखों लोगों का घर है। उद्योग विश्लेषकों का अनुमान है कि प्रशिक्षित STEM स्नातक हर साल, AI 2035 तक भारत की अर्थव्यवस्था में $ 957 बिलियन तक का इजाफा कर सकता है।

पीएम मोदी की स्पीच पर नजर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबका साथ सबका विकास की भावना में देश की 'एआई फॉर ऑल' रणनीति का प्रतिनिधित्व करते हुए समावेशी विकास के लिए एआई का लाभ उठाने की योजना बनाई है।प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण से निर्देशित, भारत जल्द ही अंतरराष्ट्रीय समुदाय में न केवल कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्षेत्र में एक नेता के रूप में खड़ा होगा, बल्कि एक मॉडल के रूप में दुनिया को यह दिखाने के लिए भी होगा कि एआई को सामाजिक सशक्तिकरण के लिए कैसे निर्देशित किया जाए ।इसमें कहा गया है कि RAISE 2020 कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर भारत की दूरदर्शिता और सामाजिक परिवर्तन, समावेश और सशक्तिकरण के लिए रोडमैप बनाने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर अपनी तरह की पहली वैश्विक बैठक है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर