देवघर एयरपोर्ट का हुआ उद्घाटन, PM ने दी 16,800 करोड़ रुपये की प्रोजेक्ट्स की सौगात

बिजनेस
कुंदन सिंह
कुंदन सिंह | Special Correspondent
Updated Jul 12, 2022 | 18:04 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड में देवघर में कई परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और राज्यपाल रमेश बैस भी शामिल थे।

PM Narendra Modi inaugurates Deoghar airport, 16800 crore rupees projects in Jharkhand
देवघर एयरपोर्ट का आगाज, मिली 16,800 करोड़ रुपये की सौगात (Pic: PIB) 
मुख्य बातें
  • आज 16 हजार करोड़ से ज्यादा के प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ।
  • इससे आधुनिक कनेक्टिविटी, ऊर्जा, स्वास्थ्य, आस्था और पर्यटन को बल मिलेगा।
  • पीएम मोदी ने देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। इंडिगो की फ्लाइट को रवाना किया गया।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देवघर में एयरपोर्ट (Deoghar Airport) समेत करीब 16,800 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। देशभर से श्रावणी मेला के मौके पर देवघर आने वाले लाखों श्रद्धालुओं के लिए कनेटिविटी के लिहाज से एक बड़ा तोहफा हैं।  प्रधानमंत्री ने कहा कि आज झारखंड को दूसरा एयरपोर्ट मिल रहा है।  इससे बाबा बैद्यनाथ के भक्तों को काफी आसानी होगी।  उड़ान योजना के माध्यम से आम आदमी के लिए हवाई यात्रा को वहनीय बनाने के संदर्भ में, प्रधानमंत्री ने कहा कि आज सरकार के प्रयासों का लाभ पूरे देश में दिखाई दे रहा है।

1 करोड़ लोगों को हुआ सस्ती हवाई यात्रा का अनुभव
UDAN योजना के तहत पिछले 5-6 वर्षों में हवाई अड्डों, हेलीपोर्ट और वाटर एयरोड्रोम के माध्यम से लगभग 70 नए स्थान जोड़े गए हैं।  आज आम नागरिकों को 400 से अधिक नए रूटों पर हवाई यात्रा की सुविधा मिल रही है।  1 करोड़ से अधिक लोगों ने बहुत सस्ती हवाई यात्रा का अनुभव किया है, कई लोगों ने पहली बार।

देवघर से कोलकाता के लिए उड़ान शुरू
प्रधानमंत्री ने प्रसन्नता व्यक्त की कि देवघर से कोलकाता के लिए उड़ान आज से शुरू हो गई है और रांची, दिल्ली और पटना के लिए उड़ानें जल्द ही शुरू हो जाएंगी।  उन्होंने कहा कि बोकारो और दुमका में हवाई अड्डों के लिए काम चल रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार कनेक्टिविटी के साथ-साथ देश में आस्था और अध्यात्म से जुड़े महत्वपूर्ण स्थानों पर सुविधाओं के निर्माण पर भी ध्यान दे रही है। प्रसाद योजना के तहत बाबा बैद्यनाथ धाम में भी आधुनिक सुविधाओं का विस्तार किया गया है। जब एक समग्र दृष्टिकोण परियोजनाओं का मार्गदर्शन करता है, तो समाज के विभिन्न वर्गों के लिए आय के नए रास्ते आते हैं और नई सुविधाएं नए अवसर पैदा करती हैं।

बाबा बैद्यनाथ धाम, जो देश भर से भक्तों के लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है, को सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में, प्रधान मंत्री ने देवघर हवाई अड्डे का उद्घाटन किया।  इसका निर्माण करीब सवा करोड़ की अनुमानित लागत से किया गया है।  हवाई अड्डे का टर्मिनल भवन सालाना पांच लाख से अधिक यात्रियों को संभालने के लिए सुसज्जित है।

2018 में रखी गई थी एम्स देवघर की नींव
 देवघर में एम्स पूरे क्षेत्र के स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के लिए वरदान है।  एम्स देवघर में सेवाओं को और बढ़ावा मिलेगा क्योंकि प्रधानमंत्री एम्स, देवघर में इन-पेशेंट डिपार्टमेंट (आईपीडी) और ऑपरेशन थिएटर सेवाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।  यह देश के सभी हिस्सों में उत्कृष्ट स्वास्थ्य सुविधाओं को विकसित करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप है।  प्रधानमंत्री ने 25 मार्च 2018 को एम्स देवघर की नींव रखी थी।

देश भर में धार्मिक महत्व के स्थानों पर विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे को विकसित करने और ऐसे सभी स्थानों पर पर्यटकों के लिए सुविधाओं में सुधार करने की प्रधान मंत्री की प्रतिबद्धता को प्रसाद योजना के तहत स्वीकृत परियोजना "बैद्यनाथ धाम, देवघर का विकास" के घटकों के रूप में और बढ़ावा मिलेगा।  पर्यटन मंत्रालय का उद्घाटन होगा।  प्रधान मंत्री द्वारा उद्घाटन की जा रही परियोजनाओं में 2000 तीर्थयात्रियों की क्षमता वाले दो बड़े तीर्थ मंडल हॉल का विकास शामिल है; जलसर झील के सामने विकास; शिवगंगा तालाब विकास सहित अन्य। नई सुविधाएं बाबा बैद्यनाथ धाम की यात्रा करने वाले लाखों भक्तों के लिए पर्यटन अनुभव को और समृद्ध करेंगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर