मोदी सरकार की कमाल की योजना: आपको हर महीने मिलेंगे 3000 रुपये, जानें कैसे

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Apr 22, 2022 | 16:42 IST

PM Shram Yogi Maandhan Yojana Benefits: श्रम योगी मानधन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आप पीएम श्रम योगी मानधन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, आदि दस्तावेज होने चाहिए।

PM Shram Yogi Maandhan Yojana Benefits and Status: one of the best Pension Scheme of Modi government
मोदी सरकार की कमाल की योजना: आपको हर महीने मिलेंगे 3000 रुपये, जानें कैसे (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • देश में करोड़ों लोग असंगठित क्षेत्र से जुड़े हैं।
  • यह योजना इन करोड़ों लोगों के भविष्य को सुरक्षित करने का काम करती है।
  • यह स्कीम रिटायरमेंट के समय प्रोटेक्शन देती है।

PM Shram Yogi Mandhan Yojana Benefits: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के बारे में तो सभी ने सुना होगा। इस सरकारी योजना के तहत सरकार साल में तीन बाद किसानों को कुल 6,000 रुपये देती है। लेकिन केंद्र सरकार सिर्फ यही योजना नहीं चला रही है। आम जनता को ज्यादा से ज्यादा लाभ देने के लिए सरकार कई और स्कीम्स (Government Scheme) चलाती है। इन्हीं में से एक है  पीएम श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Maandhan Yojana 2022), देश के असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के भविष्य को सुधारती है।

क्या है पीएम श्रम योगी मानधन योजना?
प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन असंगठित श्रमिकों के लिए एक स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन योजना (Pension Scheme) है। 18 साल से 40 साल की आयु तक आप इस सरकारी योजना में निवेश कर सकते हैं। इसके लिए आपकी मासिक आय 15,000 रुपये या उससे कम होनी चाहिए।

e-SHRAM Card: सरकार दे रही है दो लाख रुपये का मुफ्त बीमा, साथ में मिलेंगे ढेरों फायदे, आप भी उठाएं लाभ

पीएम श्रम योगी मानधन योजना के क्या हैं फायदे? (PM Shram Yogi Mandhan Yojana 2022)
यदि कोई असंगठित क्षेत्र का श्रमिक इस सरकारी योजना को सब्सक्राइब करता है, और 60 वर्ष की आयु तक नियमित योगदान करता है, तो उसे हर महीने कम से कम 3,000 की पेंशन मिलती है। यानी पूरे साल में आपको सरकार 36,000 रुपये देती है। इतना ही नहीं, मृत्यु के बाद सब्सक्राइबर के पति या पत्नी को मासिक पारिवारिक पेंशन भी मिलती है, जो पेंशन का 50 फीसदी है।

कौन नहीं उठा सकता फायदा?
इस योजना के तहत कोई भी कार्यकर्ता जो किसी भी वैधानिक सामाजिक सुरक्षा योजना (Social Security Scheme) से जुड़ा हो (जैसे NPS, ESIC, EPFO), इसका फायदा नहीं उठा सकता। इसके साथ ही जो इनकम टैक्स देते हैं, वे भी इस सरकारी योजना का फायदा नहीं उठा सकते है।

NPS calculator: जानें हर माह 50,000 रुपये की पेंशन के लिए कितना करना होगा निवेश

इस स्कीम के लिए एनरोलमेंट सेंटर में आपको आधार कार्ड (Aadhaar card), सेविंग बैंक पासबुक (Savings Bank Passbook) और सेल्फ सर्टिफाइट फॉर्म चाहिए होगा। ऑटो-डेबिट सुविधा के लिए आपको कंसेंट फॉर्म की भी आवश्यकता होगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर