उज्ज्वला लाभार्थियों के लिए PMGKY योजना का विस्तार, 3 महीने और मिलेगा फ्री रसोई गैस सिलेंडर, VIDEO

PMGKY में उन गरीब परिवारों के लिए भी राहत शामिल है जिन्होंने उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी कनेक्शन का लाभ उठाया था। लाभार्थियों को 3 महीने की अवधि के लिए फ्री रसोई गैस सिलेंड प्रदान किए जाएंगे।

PMGKY scheme extended for Ujjwala beneficiaries, free LPG cylinder for 3 more months, watch video
तीन महीने और मिलेगा फ्री एलपीजी सिलेंडर  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत सरकार ने गरीबों को और राहत देने का फैसला किया है
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को तीन महीने और फ्री एलपीजी सिलेंडर मिलेंगे
  • PMUY लाभार्थियों को लाभ मिलेगा जिन्हें सिलेंडर खरीदने के लिए अग्रिम राशि दी गई है

Free gas cylinder to Ujjwala beneficiaries : पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को कहा कि कैबिनेट ने  कोविड -19 के मद्देनजर कई उपायों को मंजूरी दी है। उन्होंने कहा कि कैबिनेट द्वारा लिए गए बड़े फैसलों में उज्ज्वला लाभार्थियों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) का लाभ प्राप्त करने की समय सीमा का तीन महीने का विस्तार भी था। यह विस्तार एक जुलाई से लागू होगा। उन्होंने कहा कि केंद्रीय कैबिनेट ने सरकार की महत्वाकांक्षी उज्ज्वला योजना के 7 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को फ्री सिलेंडर देने की सुविधा अवधि को सितंबर तक बढ़ाने को मंजूरी दे दी।

उन्होंने मीडिया से कहा कि उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर लेने वाली 7.4 करोड़ महिलाओं को 3 सिलेंडर और मुफ्त देने का ऐलान किया गया है। ऐसा जरूरी नहीं है कि हर महीने एक सिलेंडर की जरूरत सभी को पड़े। ऐसे में हर महीने एक सिलेंडर के हिसाब से अब सितंबर अंत तक 3 सिलेंडर फ्री देने की यह सुविधा बढ़ा दी गई है। मंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत 3 महीने और मुफ्त सिलेंडर देने पर 13,500 करोड़ रुपए का खर्च आएगा।

राहत पैकेज PMGKY का उद्देश्य गरीबों और कमजोर तबके के लोगों को एक सुरक्षा नेट प्रदान करना था जो महामारी की चपेट में आए थे। इसमें उन गरीब परिवारों के लिए राहत भी शामिल थी, जिन्होंने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के तहत एलपीजी कनेक्शन का लाभ उठाया था। PMGKY-उज्जवला के तहत, 1 जुलाई से 3 महीने की अवधि के लिए  PMUY उपभोक्ताओं के लिए मुफ्त रीफिल प्रदान करने का फैसला लिया गया। इस योजना के तहत, अप्रैल-जून 2020 के दौरान उज्ज्वला लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे 9709.86 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए और 11.97 करोड़ सिलेंडर PMUY लाभार्थियों को वितरित किए गए।

योजना की समीक्षा करने पर, यह देखा गया है कि योजना अवधि के भीतर सिलेंडर रिफिल खरीदने के लिए PMUY लाभार्थियों का एक वर्ग ने अभी तक अपने खाते में जमा अग्रिम का उपयोग नहीं किया है। इसलिए कैबिनेट ने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के प्रस्ताव को तीन महीने तक अग्रिम देने की समय-सीमा बढ़ाने के लिए मंजूरी दे दी है।

इससे उन PMUY लाभार्थियों को लाभ मिलेगा जिन्हें सिलेंडर खरीदने के लिए अग्रिम राशि दी गई है, लेकिन वे रिफिल नहीं खरीद पाए हैं। इस प्रकार, जिन लाभार्थियों के पास पहले से ही अग्रिम राशि उनके खाते में ट्रांसफर हो गई है, वे अब 30 सितंबर तक मुफ्त रिफिल डिलीवरी ले सकते हैं। गौर हो कि सरकार ने कोरोना संकट और लॉकडाउन के मद्देनजर उज्ज्वला योजना की लाभार्थियों को अप्रैल से जून तक 3 सिलेंडर मुफ्त देने की घोषणा की थी। उज्ज्वला योजना के तहत देश के गरीब परिवार की महिलाओं के नाम गैस कनेक्शन मुफ्त आवंटित किए गए हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर