इस बैंक में है खाता तो 31 अगस्त तक कर लें ये काम, वरना बंद हो जाएगा अकाउंट!

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Aug 22, 2022 | 17:20 IST

बैंक की केवाईसी पॉलिसी का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि बैंक का इस्तेमाल मनी लॉन्ड्रिंग या आतंकवादी फाइनेंसिंग गतिविधियों जैसी गैरकानूनी गतिविधियों के लिए ना किया जाए।

PNB customers update KYC details by 31 August 2022 else accounts will be restricted
सावधान! जल्दी अपडेट कर लें KYC,वरना बंद हो जाएगा बैंक अकाउंट!  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली। अगर आपका बैंक अकाउंट भी पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) में है, तो यह खबर जरूर पढ़ें क्योंकि हो सकता है कि इसे नजरअंदाज करने से आपका बैंक अकाउंट बंद हो जाए। पंजाब नेशनल बैंक ने कई बार अपने ग्राहकों को केवाईसी की जानकारी अपडेट करने को कहा है। केवाईसी अपडेट (KYC) के लिए आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 है। पीएसयू ऋणदाता ने चेतावनी दी है कि अगर ग्राहक 31 अगस्त तक केवाईसी अपडेट करने में विफल रहते हैं, तो बैंक खातों पर प्रतिबंध लग जाएगा।

PNB ने ट्वीट कर दी जानकारी
हालांकि, बैंक ने स्पष्ट किया कि पीएनबी ग्राहक जिनके खाते 31 मार्च 2022 तक प्रक्रिया के लिए देय हो गए हैं, सिर्फ उन्हें अपने केवाईसी को अपडेट करने की आवश्यकता है। इस संदर्भ में हाल ही में पीएनबी के ट्वीट किया था कि, 'आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक सभी ग्राहकों के लिए केवाईसी अपडेशन अनिवार्य है। अगर आपका खाता 3 मार्च 2022 तक केवाईसी अपडेशन के लिए देय हो गया है, तो आपसे अनुरोध है कि 31 अगस्त 2022 से पहले अपने केवाईसी को अपडेट कराने के लिए ब्रांच से संपर्क करें।'

कैसे पता चलेगा केवाईसी पेंडिंग है या नहीं?
एक ट्वीट में, एक ग्राहक ने पूछा था कि किसी को कैसे पता चलेगा कि केवाईसी लंबित है, तो बैंक ने ट्वीट का जवाब देते हुए कहा था कि, 'इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए हम 1800 180 2222/ 1800 103 2222 (टोल-फ्री)/0120-2490000 (टोल नंबर) पर हमारे ग्राहक सेवा से जुड़ने का अनुरोध करते हैं। धन्यवाद।'

केवाईसी के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत?
ग्राहकों को केवाईसी के लिए पैन कार्ड, ताजा फोटो, एड्रेस वेरिफिकेशन के लिए आधार कार्ड या पासपोर्ट और बैंक द्वारा अनुरोधित अन्य जानकारी की आवश्यकता होती है। पीएनबी केवाईसी पॉलिसी 2022 को इस साल की शुरुआत में जारी किया गया था। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर