मुझे निवेश से करनी है मोटी कमाई, पोस्ट ऑफिस की कौन सी स्कीम दिलाएगी फायदा?

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Mar 31, 2022 | 15:01 IST

Post Office Investment Scheme: पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट में ब्याज का भुगतान सालाना किया जाता है, जबकि एनएससी और केवीपी के मामले में, ब्याज का भुगतान मैच्योरिटी पर किया जाता है।

दोगुना करने हैं अपने पैसे? पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम्स देती हैं जबरदस्त रिटर्न की गारंटी
दोगुना करने हैं अपने पैसे? पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम्स देती हैं जबरदस्त रिटर्न की गारंटी 
मुख्य बातें
  • अगर आप निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की कई स्कीमें आपके लिए फायदेमंद हो सकती हैं।
  • जो निवेशक रिस्क नहीं लेना चाहते हैं उनके लिए पोस्ट ऑफिस की स्कीम बेहतर विकल्प हैं।
  • पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट और किसान विकास पत्र सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक हैं।

Post Office Investment Scheme: पोस्ट ऑफिस स्कीम (Post Office Scheme) निवेशकों की सबसे लोकप्रिय स्कीम्स में से एक हैं। अगर आप भी कहीं निवेश की प्लानिंग (Investment Planning) कर रहे हैं तो बता दें कि पोस्ट ऑफिस कई ऐसी योजनाएं चला रहा है जहां निवेश कर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इन योजनाओं की सबसे खास बात ये हैं कि इन सरकारी स्कीम में पैसा लगाने में कोई रिस्क नहीं होता है। 

पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं में लगा सकते हैं पैसा
कोरोना काल में सभी को निवेश का महत्व समझ आया है। लोग निवेश की ऐसी योजनाएं खोजने लगे जिनमें पैसा लगाकर उन्हों मुनाफा भी ज्यादा हो और गारंटीड भी हो। मुझे भी ऐसी ही दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इसलिए मैंने सभी योजनाओं की तुलना करने के बाद ही निवेश किया। जो निवेशक अपने फंड को फिक्स्ड इनकम इंस्ट्रूमेंट्स में पार्क करने की योजना बना रहे हैं, वे पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं (Small Savings Scheme) जैसे पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट (POTD), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC), और किसान विकास पत्र (KVP) में निवेश कर सकते हैं।

PPF Calculator: बनना है करोड़पति? जानें अपने पीपीएफ खाते में कैसे जमा कर सकते हैं 1 करोड़ रुपये

आइए जानते हैं इन स्कीम में निवेश करने पर आपको कितना फायदा होगा-

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Savings Certificate)
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पांच साल की लॉक-इन अवधि के साथ आती है। इसमें आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80सी के तहत टैक्स लाभ प्राप्त किया जा सकता है। एनएससी में किए जाने वाले निवेश की कोई ऊपरी सीमा नहीं है। हर वित्तीय वर्ष में कम से कम 100 रुपये का निवेश कर  सकते है। इसकी खास बात ये हैं कि एक व्यक्ति कितने भी एनएससी खाते खोल सकता है। एनएससी सर्टिफिकेट एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भी स्थानांतरित किया जा सकता है। हालांकि एनएससी VIII में, यह पंजीकरण की तारीख से मैच्योरिटी की तारीख तक सिर्फ एक बार किया जा सकता है।

इतना होता है लाभ
एनएससी 5 साल की अवधि की ब्याज दर 6.8 फीसदी सालाना चक्रवृद्धि है और यह मैच्योरिटी पर देय है। यहां ब्याज का भुगतान नहीं किया जाता है बल्कि फिर से निवेश किया जाता है।

NPS calculator: जानें हर माह 50,000 रुपये की पेंशन के लिए कितना करना होगा निवेश

किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra)
पोस्ट ऑफिस स्मॉल सेविंग प्रोग्राम में किसान विकास पत्र या केवीपी एक सुरक्षित निवेश विकल्प है। मैच्योरिटी पर किसान विकास पत्र (केवीपी) में निवेश किया गया पैसा दोगुना हो जाता है। इसमें न्यूनतम निवेश राशि 1,000 रुपये है, और कोई ऊपरी सीमा नहीं है। ब्याज दर 6.9 फीसदी सालाना है जो चक्रवृद्धि है। निवेश की गई राशि 124 महीने (10 साल और 4 महीने) के बाद दोगुनी हो जाती है।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (Post Office time deposit)
पोस्ट ऑफिस में भी टाइम डिपॉजिट स्कीम है जो बैंक एफडी के समान होता है। टर्म डिपॉजिट (TD) चार अवधियों- 1, 2, 3 और 5 सालों के लिए उपलब्ध है। 10 साल से ज्यादा उम्र का कोई भी व्यक्ति इस योजना में निवेश कर सकता है। पांच साल के पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट में ब्याज दर 6.7 फीसदी है। ब्याज का भुगतान सालाना किया जाता है लेकिन इसकी त्रैमासिक आधार पर गणना की जाती है। निवेश की जाने वाली न्यूनतम राशि 1000 रुपये है। इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

PPF अकाउंट के हैं बड़े फायदे, छोटी बचत पर मिलेगा बंपर रिटर्न, निवेश से पहले जानें अहम बातें

(Disclaimer: यहां टाइम्स नाउ नवभारत द्वारा किसी भी योजना में निवेश की सलाह नहीं दी जा रही है। यह सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा गया है। किसी भी योजना में निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर