Post Office: अपने मोबाइल में सेव करें ये नंबर, घर बैठे मिलेगी ब्याज, एटीएम, सेविंग स्कीम्स से जुड़ी हर डिटेल

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Jan 28, 2022 | 13:32 IST

Post Office: भारतीय पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों को आईवीआर की सुविधा देता है। इसके तहत आप पोस्ट ऑफिस की योजनाओं से संबंधित हर जानकारी टोल फ्री नंबर डायल कर ले सकते हैं।

Post office IVR facility
Post Office: अपने मोबाइल में सेव करें ये नंबर, घर बैठे मिलेगी ब्याज, एटीएम, सेविंग स्कीम्स से जुड़ी हर डिटेल  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • पोस्ट ऑफिस के खाताधारक आईवीआर के जरिए कई सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।
  • आईवीआर के तहत आप POSB से संबंधित जानकारी भी ले सकते हैं।
  • सरकार हर तिमाही की शुरुआत में छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दर तय करती है।

Post Office: अगर आपने भी पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाया है या किसी योजना में निवेश किया है, तो यह खबर आपके फायदे की है। भारतीय पोस्ट ऑफिस ने हाल ही में अपने लाखों ग्राहकों की सुविधा के लिए एक नई इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस (Interactive Voice Response, IVR) सेवा शुरू की थी। पोस्ट ऑफिस के खाताधारक नई आईवीआर सेवा के जरिए विभिन्न प्रकार की सेवाओं की जानकारी ले सकते हैं। इसके माध्यम से ग्राहक निवेश पर प्राप्त ब्याज दर, एटीएम कार्ड ब्लॉक, नए कार्ड जारी करने, पीपीएफ, आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ये है टोल-फ्री नंबर
डाक विभाग ने पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक (Post Office Savings Bank, POSB) खाताधारकों के लिए अपनी नई इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सुविधा की शुरुआत की थी। नई सुविधा आपके मोबाइल फोन के माध्यम से उपलब्ध है। सर्कुलर के अनुसार, अब पीपीएफ, एनएससी और अन्य जैसी छोटी बचत योजनाओं (Small Saving Schemes) वाले ग्राहक भी भारत के डाक के टोल-फ्री नंबर 18002666868 पर डायल करके आईवीआर सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

Post Office Income Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में बैंक से ज्यादा मिलेगा ब्याज, हर महीने मिलेगा फायदा

कैसे करें इस्तेमाल?

  • आपको सबसे पहले 18002666868 नंबर को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से डायल करना होगा।
  • यदि कोई ग्राहक 'हिंदी' भाषा में जानकारी चाहता है, तो बस 1 दबाएं।
  • सभी योजनाओं का अकाउंट बैलेंस जानने के लिए 5 दबाएं। उसके बाद अकाउंट नंबर डायल करें और हैश (#) दबाएं।
  • एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए 6 दबाएं। उसके बाद कार्ड नंबर, फिर अकाउंट नंबर और कस्टमर आईडी नंबर दर्ज करने के बाद 3 दबाएं।

PPF Calculator: बनना है करोड़पति? जानें अपने पीपीएफ खाते में कैसे जमा कर सकते हैं 1 करोड़ रुपये

छोटी बचत योजनाओं में नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC), पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF), किसान विकास पत्र (KVP) और सुकन्या समृद्धि योजना सहित 12 उपकरण शामिल हैं। सरकार हर तिमाही की शुरुआत में इनकी ब्याज दर तय करती है। सरकार ने जनवरी-मार्च की अवधि के लिए छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखा है। चालू तिमाही के लिए, निवेशकों को पीपीएफ में 7.1 फीसदी, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) में 7.4 फीसदी, एनएससी में 6.8 फीसदी और सुकन्या समृद्धि योजना में 7.6 फीसदी का ब्याज मिलेगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर