Post Office Scheme: हर दिन सिर्फ 70 रुपये जमा कर पाएं 1.5 लाख रुपये, जानें डिटेल

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Feb 02, 2022 | 15:47 IST

Post Office Scheme: इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के अनुसार, पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट में मासिक जमा के लिए न्यूनतम राशि केवल 100 रुपये है, इसकी कोई ऊपरी सीमा नहीं है।

Post Office Scheme: invest in Post Office Recurring Deposit Account and earn money
Post Office Scheme: हर दिन सिर्फ 70 रुपये जमा कर पाएं 1.5 लाख रुपये, जानें डिटेल (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • पोस्ट ऑफिस के रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट से आपको काफी फायदा हो सकता है।
  • यह योजना किसी भी भारतीय नागरिक को सिंगल या जॉइंट खाता शुरू करने की अनुमति देती है।
  • 10 साल से ऊपर का बच्चा भी योजना के तहत खाता खुलवा सकता है।

Post Office Scheme: कोरोना काल में छोटी राशि जमा कर बड़ा रिटर्न कमाना किसी सपने से कम नहीं है। आजकल बाजार में कई योजनाएं उपलब्ध हैं, जिसकी वजह से सही योजना चुनना मुश्किल हो जाता है। सरकार द्वारा समर्थित योजनाओं (Government Scheme) में आम तौर पर ग्राहकों को ज्यादा रुचि होती है। पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाएं लोगों को ज्यादा आकर्षित करती हैं।

बेहद काम का है पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट
पोस्ट ऑफिस द्वारा शुरू की गई ऐसी ही एक योजना लोगों द्वारा खूब पसंद की जा रही है। हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट (Post Office Recurring Deposit Account) की, जिसमें ब्याज दर को त्रैमासिक रूप से संयोजित किया जाता है। इसकी सबसे खास बात यह है कि आप इसे अपने बच्चे के नाम पर भी खोल सकते हैं, ताकि उन्हें एक सुरक्षित वित्तीय भविष्य की गारंटी मिल सके। ध्यान रहे कि एक ग्राहक के लिए अपने बच्चे के नाम पर खाता खोलने के लिए, कानूनी अभिभावक के रूप में सूचीबद्ध होना होगा। इस योजना की परिपक्वता अवधि 5 साल है।

Post Office Income Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में बैंक से ज्यादा मिलेगा ब्याज, हर महीने मिलेगा फायदा

योजना से कितनी होगी कमाई?
कोई भी माता-पिता, जो अपने बच्चे के लिए आरडी खाता खोलते हैं, वे अगर हर दिन 70 रुपये जमा करते हैं, यानी एक महीने में 2,100 रुपये, तो मैच्योरिटी पर यानी 5 साल के अंत में उनके द्वारा जमा की गई राशि 1,26,000 रुपये होगी। इसके पर आपको ब्याज दर का लाभ होगा, जो तिमाही चक्रवृद्धि होती है। अप्रैल 2020 से RD खाताधारक को 5.8 फीसदी की ब्याज दर दी जा रही है। इससे 5 साल के अंत में ब्याज 20,000 रुपये हो जाता है। इस प्रकार, धारक के आरडी खाते में राशि 1,46,000 होगी, जो 1.5 लाख से थोड़ी ही कम है।

3 साल की लगातार जमा राशि के बाद खाते को समय से पहले बंद किया जा सकता है। हालांकि, ऐस मामलों में ब्याज दर बचत खाते के समान होगी। इतना ही नहीं, खाते की अवधि को 5 वर्ष तक बढ़ाया भी जा सकता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर