भीषण गर्मी के बीच और लाल हुआ टमाटर, इतने ज्यादा बढ़ गए हैं दाम

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Jun 16, 2022 | 15:33 IST

Tomato Price Hike: भारत के प्रमुख शहरों में टमाटर की औसत कीमत 15 जून को बढ़कर 53.32 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। 16 मई को यह 42.03 रुपये प्रति किलो थी।

price of tomatoes in Delhi has jumped 44 percent in one month
दिल्ली में 44% महंगा हुआ टमाटर, पर यहां सस्ते में मिल रहा है  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • दक्ष‍िण भारत में कम उत्‍पादन की वजह से टमाटर के दाम बढ़ रहे हैं।
  • टमाटर की सप्लाई प्रभावित हुई है।
  • ज्यादातर शहरों में टमाटर का दाम 80 रुपये प्रति किलो है।

नई दिल्ली। अगर आप भी सब्‍जी और सलाद में टमाटर ज्यादा खाते हैं तो यह खबर आपके लिए अच्छी नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि देश के अलग- अलग ह‍िस्‍सों में टमाटर के दाम (Tomato Price Hike) लगातार बढ़ रहे हैं। कहीं एक किलो टमाटर 110 रुपये में मिल रहा है, तो कहीं इसकी कीमत 70 रुपये से भी ज्यादा है। बात अगर राष्ट्रीय राजधानी की करें, तो दिल्ली में पिछले एक महीने में टमाटर की कीमत 44 फीसदी बढ़ गई है।

दिल्ली में इतना है टमाटर का दाम
दिल्ली में एक किलोग्राम टमाटर (Tomato Price In Delhi) के लिए लोग 46 रुपये चुका रहे हैं। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, 16 मई 2022 को दिल्ली में टमाटर का दाम 32 रुपये प्रति किलो था, लेकिन 15 जून 2022 को यह बढ़कर 46 रुपये प्रति किलो हो गया।

LPG new Gas Connection: नया रसोई गैस कनेक्शन लेना हुआ महंगा, अब चुकाने होंगे ज्‍यादा दाम

क्यों बढ़ रही है टमाटर की कीमत
दरअसल भीषण गर्मी और दक्षिण भारत में कम उत्पादन होने की वजह से टमाटर की सप्लाई प्रभावित हुई है। दक्षिण भारत में फसल खराब होने की नजह से व्यापारियों ने कीमतों में वृद्धि की है। इस संदर्भ में उन्होंने कहा कि उत्तर भारत का टमाटर दक्षिण के बाजारों में भेजा जा रहा है। इससे दिल्ली में सप्लाई प्रभावित हुई है।

कब सस्ता होगा टमाटर?
हालांकि, मदर डेयरी के स्टोर में सामान्य टमाटर का भाव 62 रुपये प्रति किलो है। वहीं स्थानीय सब्जी विक्रेता टमाटर करीब 60 रुपये प्रति किलो के दाम पर बेच रहे हैं। व्यापारियों के अनुसार टमाटर का भाव अगले 10 से 15 दिनों में कम हो सकता है।

Gold-Silver Rate Today, 16 June 2022: सोना, चांदी, तांबा व कच्चा तेल, आज क्या हुआ सस्ता और किसके बढ़े दाम?

यहां मिल रहा है सस्ता टमाटर
मुंबई में कीमतें 15 मई को एक किलो टमाटर 63 रुपये में बिक रहा था। जबकि एक महीने बाद यानी 15 जून 2022 को टमाटर की कीमत बढ़कर 72 रुपये प्रति किलो हो गई। कोलकाता में टमाटर की कीमत 82 रुपये प्रति किलो पर लगभग अपरिवर्तित रही। वहीं चेन्नई में टमाटर सस्ता हुआ है। वहां इसकी कीमत 73 रुपये प्रति किलो से कम होकर 58 रुपये प्रति किलो हो गई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर