कारोबारियों से बोले पीएम- बैंकिंग में सुधार के लिए सुझाव देने के लिए बनाएं टीम

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Apr 29, 2022 | 16:49 IST

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्लोबल पाटीदार बिजनेस समिट 2022 का वर्चुअली उद्घाटन किया।

Prime Minister Narendra Modi at Global Patidar Business Summit
कारोबारियों से बोले पीएम- बैंकिंग में सुधार के लिए सुझाव देने के लिए बनाएं टीम  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने ग्लोबल पाटीदार बिजनेस समिट 2022 का वर्चुअली उद्घाटन किया।
  • यह तीन दिवसीय सम्मेलन सूरत में हो रहा है।
  • भारत एक मजबूत अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ रहा है: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

नई दिल्ली। शुक्रवार को 3 दिवसीय ग्लोबल पाटीदार बिजनेस समिट 2022 (Global Patidar Business Summit 2022) का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कारोबारी समुदाय को संबोधित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने उन्हें कहा कि वे उद्यमियों और एक्सपर्ट्स की एक टीम बनाएं और बैंकिंग व अन्य सेक्टर्स में सुधार के लिए सुझाव दें। इसके साथ ही कमियों को भी उजागर करें।

सबसे तेजी से बढ़ते शहरों में से एक है सूरत
समिट में बोलते हुए, पीएम ने  आश्वासन दिया कि सरकार अनुकूल माहौल बनाने पर लगातार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि इसके तहत एक बहुत ही सामान्य परिवार से आने वाला व्यक्ति भी कारोबारी बन सकेगा। उन्होंने कहा कि दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते शहरों में से सूरत भी एक है। उन्होंने कहा कि भारत के पास बहुत कुछ है। हमें सिर्फ अपने आत्मविश्वास, आत्मानिर्भर भारत की भावना को मजबूत करना है।

भारत के पास है सबसे तेजी से बढ़ने वाला स्टार्टअप इकोसिस्टम: पीएम मोदी

काम की हैं ये सरकारी योजनाएं
देश में उद्यमशीलता के अवसरों पर बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि मुद्रा योजना (Mudra Yojana) जैसी सरकारी योजनाएं लोगों को व्यापार करने की ताकत दे रही हैं। खासतौर पर उन लोगों को, जिन्होंने ऐसा करने का सपना कभी नहीं देखा था। वहीं प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम नई एनर्जी की तरह काम कर रही है। यह नए सेक्टर्स में नई संभावनाएं पैदा कर रही है।

पीएम स्वनिधि योजना (PM-SVANIDHI scheme) ने स्ट्रीट वेंडर्स को फॉर्मल बैंकिंग और फाइनेंस तक पहुंच प्रदान की है। यह योजना दिसंबर 2024 तक बढ़ा दी गई है। आगे पीएम मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि अब बड़े शहरों में नहीं, बल्कि छोटे शहरों में उद्योग स्थापित करने के फैसले लिए जा सकते हैं। जैसे ज्योतिग्राम योजना के जरिए गांवों में औद्योगिक गतिविधियों को गति दी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर