पीएम मोदी ने दान की जमीन, नहीं है कोई गाड़ी, जानें कितना है कैश और गोल्ड

Narendra Modi Net worth: प्रधान मंत्री कार्यालय ने पीएम नरेंद्र मोदी सहित कई अन्य मंत्रियों की संपत्तियों की घोषणा की है। आइए जानते हैं पीएम के पास कितना कैश, सोना, गाड़ियां, आदि है।

Prime Minister Narendra Modi Net worth declared by PMO
कितने अमीर हैं पीएम मोदी? जानें कितना है कैश और गोल्ड  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • मुख्तार अब्बास नकवी ने भी अपनी संपत्ति घोषित की है।
  • वे पिछले वित्त वर्ष में कैबिनेट मंत्री थे।
  • जुलाई में उन्होंने अपना पद छोड़ दिया था।

नई दिल्ली। प्रधान मंत्री कार्यालय (PMO) ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की संपत्ति से जुड़ी एक अहम जानकारी शेयर की है। पीएमओ की एक घोषणा के अनुसार, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के पास 2.23 करोड़ रुपये की संपत्ति (Narendra Modi Net worth) है। यह संपत्ति ज्यादातर बैंक डिपॉजिट और सेविंग के रूप में है। उनके पास कोई अचल संपत्ति नहीं है क्योंकि उन्होंने गांधीनगर में अपनी जमीन के टुकड़े को दान दे दिया था।

दान की जमीन
पीएमओ की वेबसाइट पर जारी घोषणा में कहा गया है कि, 'अचल संपत्ति सर्वे नंबर 401/A तीन अन्य मालिकों के साथ संयुक्त रूप से आयोजित किया गया था और हर एक मालिक के पास जमीन का 25 फीसदी का हिस्सा था। यह अब स्वामित्व में नहीं है क्योंकि इसे दान कर दिया गया है।'

पीएम मोदी के पास है कितना कैश
31 मार्च 2022 तक की घोषणा के अनुसार, प्रधान मंत्री के पास 35,250 रुपये कैश है। 9,05,105 रुपये पोस्ट ऑफिस के पास नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) में डिपॉजिट है और जीवन बीमा पॉलिसियों में 1,89,305 रुपये हैं।

पीएम के पास नहीं है कोई गाड़ी, जानें कितना है सोना
पीएम मोदी की चल संपत्ति मार्च 2021 के अंत में 1,97,68,885 रुपये से 26.13 लाख रुपये बढ़कर मार्च 2022 के अंत में 2,23,82,504 रुपये हो गई। उन्होंने किसी भी बॉन्ड या म्यूचुअल फंड के शेयरों में निवेश नहीं किया है। उनके पास कोई वाहन भी नहीं है। ज्वैलरी की बात करें, तो पीएमओ की घोषणा के अनुसार, पीएम मोदी के पास 1.73 लाख रुपये की चार सोने की अंगूठियां हैं।

सभी 29 कैबिनेट मंत्रियों में से धर्मेंद्र प्रधान, ज्योतिरादित्य सिंधिया, आर के सिंह, हरदीप सिंह पुरी, पुरुषोत्तम रूपाला और जी किशन रेड्डी ने पिछले वित्त वर्ष के लिए अपनी संपत्ति के साथ- साथ अपने आश्रितों की संपत्ति की भी घोषणा की है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर