सरकारी बैंकों की तुलना में प्राइवेट बैंकों ने दिए ज्यादा लोन, क्रेडिट में 6.0% की वृद्धि

सरकारी बैंकों की तुलना में प्राइवेट बैंक ने ज्यादा लोन दिए। जून 2021 में बैंक क्रेडिट में 6.0% की वृद्धि दर्ज की गई।

Private banks gave more loans than public banks. While credit growth of 6.0%
बैंक लोन में बढ़ोतरी 

 शहरी, अर्ध-शहरी और ग्रामीण केंद्रों में बैंक शाखाओं ने दोहरे अंकों में लोन वृद्धि दर्ज की, लेकिन यह महानगरीय शाखाओं के लिए 2.7 प्रतिशत (एक साल पहले 5.1 प्रतिशत) तक कम हो गई। निजी क्षेत्र के बैंकों द्वारा लोन में वृद्धि (वर्ष-दर-वर्ष) (10.1 प्रतिशत) सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (3.1 प्रतिशत) की तुलना में बहुत अधिक थी। जून 2021 में सकल जमा वृद्धि (वर्ष-दर-वर्ष) 10.0 प्रतिशत (एक साल पहले 11.5 प्रतिशत) थी। निजी क्षेत्र के बैंकों में जमा अभिवृद्धि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की तुलना में तेज गति से बढ़ी।

कुल जमा में चालू खाता और बचत खाता (CASA) जमा की हिस्सेदारी जून 2021 में बढ़कर 43.8 प्रतिशत हो गई (एक साल पहले 42.0 प्रतिशत)। चूंकि जमा वृद्धि ने ऋण वृद्धि को पीछे छोड़ दिया, ऑल इंडिया क्रेडिट डिपॉजिट (सी-डी) अनुपात जून 2021 में 70.5 प्रतिशत (एक साल पहले 73.1 प्रतिशत) तक कम हो गया। क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को छोड़कर सभी बैंक समूहों के लिए सी-डी अनुपात में गिरावट आई।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर