आत्मनिर्भर भारत को लेकर रघुराम राजन ने कहा- अबतक यह साफ नहीं है, इसका मतलब क्या है

बिजनेस
भाषा
Updated Oct 08, 2020 | 12:03 IST

रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने सरकार के आत्मनिर्भर भारत अभियान को लेकर कहा कि परिणाम संरक्षणवाद के रूप में नहीं आना चाहिए।

Raghuram Rajan said about Aatmnirbahr Bharat - yet it is not clear, what does it mean
रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन 

नई दिल्ली : रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने बुधवार को कहा कि सरकार का आत्मनिर्भर भारत अभियान का परिणाम संरक्षणवाद के रूप में नहीं आना चाहिए। उन्होंने कहा कि पूर्व में इस प्रकार की नीतियां अपनायी गई लेकिन उसका कोई लाभ नहीं दिखा। राजन ने कहा कि उन्हें अबतक यह साफ नहीं है कि आखिर सरकार का आत्मनिर्भर भारत से मतलब क्या है। अगर यह उत्पादन के लिए एक परिवेश बनाने को लेकर है, तब यह ‘मेक इन इंडिया’ पहल को नए रूप में पेश करने जैसा है।

उन्होंने कहा कि अगर यह संरक्षणवाद को लेकर है, तो दुर्भाग्य से भारत ने हाल में शुल्क दरें बढ़ाईं, तब मेरी समझ में वह रास्ता अपनाने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि हमने पहले इसको लेकर कोशिश कर ली है। आरबआई के पूर्व गवर्नर ने कहा कि पूर्व में हमारे पास लाइसेंस परमिट राज व्यवस्था थी। संरक्षणवाद का वह तरीका समस्या पैदा करने वाला था। उसने कुछ कंपनियों को समृद्ध किया जबकि वह हममें से कइयों के लिए गरीबी का कारण बना। आर्थिक शोध संस्थान इक्रियर के ऑनलाइन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राजन ने यह बात कही।

फिलहाल शिकागो विश्वविद्यलाय के प्रोफेसर राजन ने कहा कि भारत को वैश्विक स्तर के विनिर्माण व्यवस्था की जरूरत है और इसका मतलब है कि देश के विनिर्माताओं के लिये सस्ते आयात तक पहुंच हो। यह वास्तव में मजबूत निर्यात के लिये आधार बनाता है। उन्होंने कहा कि अत: कुल मिलाकर हमें वैश्विक आपूर्ति व्यवस्था का हिस्सा बनने के लिए बुनियादी ढांचा, लॉजिस्टिक समर्थन आदि सृजित करने की जरूरत है। लेकिन हमें शुल्क युद्ध शुरू नहीं करना चाहिए क्योंकि हम जानते हैं कि इसका कोई फायदा नहीं है। कई देशों ने इस दिशा में कोशिश की है। राजन ने यह भी कहा कि भारत को शिक्षा क्षेत्र में काफी मेहनत करने की जरूरत है। हम विभिन्न देशों को शिक्षा उपलब्ध करा सकते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर