Rail Budget 2022: 3 साल में 400 बनेंगी वंदे भारत ट्रेन, 100 कार्गो टर्मिनल बनाने की योजना

Rail Budget 2022: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में रेलवे के लिए 140367.13 करोड़ रुपए आवंटन का ऐलान किया है।

Rail Budget
रेल बजट 2022 
मुख्य बातें
  • रेलवे छोटे किसानों, MSME के लिए नए उत्पाद विकसित करेगा
  • एक उत्पाद, एक रेलवे स्टेशन को लोकप्रिय बनाया जाएगा
  • 100 कार्गो टर्मिलन बनाए जाएंगे

Rail Budget 2022: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश कर दिया है। इस दौरान उन्होंने रेलवे को लेकर बड़े ऐलान किया। उन्होंने कहा कि 3 साल में 400 वंदे भारत ट्रेन बनाएंगे। 3 साल में 100 कार्गो टर्मिनल बनाने की भी योजना है। अर्बन ट्रांसपोर्ट को रेलवे के साथ जोड़ा जाएगा। छोटे किसानों के लिए रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर का विस्तार करेगा। इसके अलावा भारतीय रेल, कॉस्ट विभाग मिलकर लॉजिस्टिक को बढ़ावा देगी।

वित्त मंत्री सीतारमण ने पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान की घोषणा की। इस योजना में सड़क, रेलवे, बंदरगाहों और बड़े पैमाने पर परिवहन के लिए अधिक खर्च शामिल होगा।

उन्होंने कहा कि रेलवे छोटे किसानों और छोटे और मध्यम उद्यमों के लिए नए उत्पादों और कुशल लॉजिस्टिक सेवाओं का विकास करेगा, इसके अलावा डाक और रेलवे नेटवर्क के एकीकरण में अग्रणी होगा ताकि व्यक्तियों की आवाजाही के लिए निर्बाध समाधान प्रदान किया जा सके। स्थानीय व्यवसायों और आपूर्ति श्रृंखला की मदद के लिए वन स्टेशन वन प्रोडक्ट को लोकप्रिय बनाया जाएगा। सुरक्षा और क्षमता वृद्धि के लिए 2000 किलोमीटर रेल नेटवर्क को स्वदेशी विश्व स्तरीय प्रौद्योगिकी कवच के तहत लाया जाएगा।

रेलवे से संपर्क सहित सार्वजनिक शहरी परिवहन

सीतारमण ने कहा कि बड़े पैमाने पर यथोचित प्रकार के मेट्रो सिस्‍टम के निर्माण के लिए वित्त पोषण और इनके तीव्र कियान्‍वयन के नए तरीकों को प्रोत्‍साहित किया जाएगा। सार्वजनिक शहरी परिवहन और रेलवे स्‍टेशनों के बीच मल्‍टीमॉडल संपर्क के लिए प्राथमिकता के आधार पर सुविधा प्रदान की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि मेट्रो सिस्‍टम की डिजाइन, जिसमें नागरिक बुनियादी ढांचे भी आते हैं, में पुन: सुधार किया जाएगा और उनको भारतीय परिस्थितियों और आवश्‍यकताओं के अनुसार मानक स्‍तर का बनाया जाएगा।

Budget 2022 for Farmers: किसानों के लिए बजट में हुए ये बड़े ऐलान, जानें बजट में किसानों को क्या मिला

रेल मंत्रालय को 140367.13 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। पिछले साल, सीतारमण ने भारतीय रेलवे के लिए 1.10 लाख करोड़ रुपए के फंड की घोषणा की थी। 

Budget 2022: युवाओं के लिए बजट में खास पहल, मेक इन इंडिया के तहत 60 लाख नौकरियों के सृजन का ऐलान

इससे पहले सोमवार को बजट सत्र के पहले दिन संसद को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पिछले सात वर्षों में भारतीय रेलवे द्वारा किए गए आधुनिकीकरण की सराहना की थी। राष्ट्रपति कोविद ने कहा कि एक दशक से भी कम समय में 24,000 किलोमीटर रेल मार्गों का विद्युतीकरण किया गया है।  

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर