रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा- रोजगार के लिए निवेश जरूरी, ये बजट भविष्य बनाने वाला है

Ashwini Vaishnaw on Budget: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि आज जो बजट पेश किया गया है वो भविष्य बनाने वाला है। इसका मकसद रोजगार पैदा करना है।

Ashwini Vaishnaw
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव 
मुख्य बातें
  • ये आम आदमी, क‍िसान और नौजवान सबका बजट है: अश्विनी वैष्णव
  • ये भव‍िष्‍य को बनाने वाला बजट है: अश्‍व‍िनी वैष्‍णव
  • निवेश से इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में 28 से 30 लाख रोजगार पैदा होंगे: रेल मंत्री

बजट पर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने टाइम्स नाउ नवभारत की एडिटर इन चीफ नाविका कुमार से खास बातचीत की है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस बजट की आलोचना की है, जिसे लेकर रेल मंत्री से सवाल किया गया। उन्होंने कहा कि जो देखना न चाहें वो क्या देखेंगे, जो समझना न चाहें वो क्या समझेंगे। उन्होंने कहा कि इस देश में जितनी जनता है उसके लिए रोजगार पैदा करने के लिए निवेश की जरूरत है। निवेश की साइकिल हमने पिछले साल साढ़े 5 लाख करोड़ से शुरू की थी, इस बार उसे साढ़े 7 लाख किया गया है। इस निवेश से इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में 28 से 30 लाख रोजगार पैदा होंगे। 

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि रोजगार को लेकर जो कदम उठाए गए हैं, उससे मध्यम वर्ग को ही फायदा होगा। आज मध्‍यम वर्ग के पास अवसर एक नए तरीके से पहुंच रहे हैं। बजट को लेकर आरोप लगाना आसान है, ये भविष्य बनाने वाला बजट है। ये आज की जरूरत को भी पूरा कर रहा है। 

इससे पहले उन्होंने कहा था कि मैं रेलवे के लिए रिकॉर्ड आवंटन के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद देता हूं। नई वंदे भारत और कवच (सुरक्षा और क्षमता वृद्धि के लिए स्वदेशी तकनीक) की घोषणा यात्रियों के अनुभव को बदल देगी। स्टेशनों के पुनर्विकास और आधुनिकीकरण के लिए फंड है। बजट में रेल मंत्रालय को 140367.13 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं, जो पिछले वित्त वर्ष के संशोधित आंकड़ों की तुलना में 20,311 करोड़ रुपए अधिक है। 

Rail Budget 2022: 3 साल में 400 बनेंगी वंदे भारत ट्रेन, 100 कार्गो टर्मिनल बनाने की योजना

400 नई वंदे भारत रेलगाड़ियों का निर्माण होगा

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2022-23 के अपने बजट भाषण में कहा कि भारत अगले तीन साल में 400 नई और ऊर्जा की दृष्टि से किफायती वंदे भारत रेलगाड़ियों का निर्माण करेगा। रेल क्षेत्र 'एक स्टेशन एक उत्पाद' भी विकसित करेगा, जिससे स्थानीय उत्पादों को रेलवे के जरिये ढुलाई का लाभ मिलेगा। रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने घोषणा का स्वागत किया और कहा कि डाक और रेलवे के एकीकरण से दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए बेहतर लॉजिस्टिक समाधान मिलेगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बेहतरीन बजट बनाया है, ये नए भारत की आधारशिला रखता है: पीयूष गोयल

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर