Ration-Aadhaar Link: राशनकार्ड धारकों को बड़ी राहत, सरकार ने बढ़ाई आधार लिंक की तारीख

बिजनेस
किशोर जोशी
Updated Mar 26, 2022 | 06:49 IST

सरकार ने आधार कार्ड -राशन कार्ड की लिंक प्रक्रिया को 31 मार्च से बढ़ाकर 30 जून कर दिया गया है। अधिकतम नागरिकों को प्रक्रिया पूरी करने के लिए यह कदम उठाया गया है।

Ration Card Aadhaar Linking Deadline Extended From March 31 To June 30
राशनकार्ड धारकों को बड़ी राहत, आधार लिंक की तिथि बढ़ाई गई 
मुख्य बातें
  • आधार-राशन कार्ड लिंकिंग की समय सीमा को फिर बढ़ाया गया आगे
  • लिंक करने की प्रक्रिया को 31 मार्च से 30 जून तक बढ़ाया गया
  • देश में 125 करोड़ से अधिक नागरिकों के पास आधार कार्ड

Ration-Aadhaar Link Last Date: सरकार ने आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ने की समय सीमा 31 मार्च से बढ़ाकर 30 जून कर दी है। आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ने से यह सुनिश्चित होगा कि कोई भी जरूरतमंद लाभार्थी खाद्यान्न के अपने हिस्से के बिना नहीं रहेगा। आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ने की प्रक्रिया उन प्रवासी आबादी को मिलने वाले लाभों के मद्देनजर महत्वपूर्ण है, जिन्हें उनके अस्थायी कार्यस्थल के स्थान पर उनके हकदार खाद्यान्न से वंचित किया जाता है, खासकर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत।

पहले भी बढ़ाई थी तारीख

आधिकारिक रिपोर्ट के मुताबिक इस योजना के तहत 80 करोड़ लाभार्थी हैं। फरवरी के मध्य तक, 96 प्रतिशत लाभार्थियों को ओएनओआरसी के तहत नामांकन किया गया था। सूत्रों के अनुसार, कई राज्यों को इसे 100 प्रतिशत करने  के लिए और तीन महीने के लिए यह विस्तार दिया गया है। 31 दिसंबर, 2021 की पहले की समय सीमा को इसी तरह 31 मार्च, 2022 तक बढ़ा दिया गया था और अब इसे बढ़ाकर 30 जून, 2022 कर दिया गया है।

जरूरी खबर: नुकसान से बचना है तो 7 दिनों में कर लें आधार कार्ड, पैन कार्ड, ITR, आदि से जुड़े ये 5 काम

125 करोड़ से अधिक नागरिकों के पास आधार

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने शुक्रवार को कहा कि आधार परियोजना ने 125 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है। 125 करोड़ से अधिक नागरिकों के पास आधार भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने शुक्रवार को कहा कि आधार परियोजना ने 125 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है। इसका मतलब है कि भारत के 1.25 बिलियन से अधिक निवासियों के पास अब 12 अंकों की विशिष्ट पहचान है, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा था कि भारत के 1.25 बिलियन से अधिक निवासियों के पास अब 12 अंकों की विशिष्ट पहचान है।

'वन नेशन वन राशन कार्ड' योजना 

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि देश में 77 करोड़ लोगों को 'वन नेशन वन राशन कार्ड' योजना के तहत कवर किया गया है, जिसके माध्यम से लाभार्थी देश में कहीं से भी अपने हिस्से का अनाज ले सकते हैं।  गोयल ने लोकसभा में कहा कि प्रौद्योगिकी संचालित पहल की परिकल्पना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी, जिसमें प्रवासी श्रमिकों को सरकारी लाभ प्राप्त करने में आने वाली समस्याओं को ध्यान में रखा गया था।

31 मार्च तक पूरा कर लें ये काम, बच जाएंगे 10,000 रुपये

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर