Gold Bond : आरबीआई ने तय किए सरकारी स्वर्ण बॉन्ड की रेट, मिलेगी छूट, 28 दिसंबर से कर सकते हैं निवेश

आरबीआई ने अगली सीरीज के सरकारी स्वर्ण बॉन्ड (Gold Bond) के लिए रेट तय कर दिए हैं। 28 दिसंबर, 2020 को खुलेगा और 1 जनवरी, 2021 को बंद होगा।

RBI fixes government gold bond rate, will get discount, can invest from December 28
स्वर्ण बॉन्ड की रेट तय 

मुंबई : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गुरुवार को कहा कि अगली सीरीज के सरकारी स्वर्ण बॉन्ड (Gold Bond) के लिए निर्गम मूल्य 5,000 रुपए प्रति ग्राम तय किया गया है। सरकारी स्वर्ण बॉन्ड स्कीम 2020-21 सीरीज 9 सब्सक्रिप्शन के लिए 28 दिसंबर, 2020 को खुलेगा और एक जनवरी, 2021 को बंद होगा। आरबीआई ने एक बयान में कहा कि स्वर्ण बॉन्डका मूल्य 5,000 रुपए प्रति ग्राम तय किया गया है।

बॉन्डका मूल्य इंडियन बुनियन एंड जूलर्स एसोसएिशन लि. द्वारा प्रकाशित सरल औसत बंद मूल्य पर आधारित है। इसमें मूल्य तय करने के लिए 999 शुद्धता वाले सोने के सब्सक्रिप्शन यानी आवेदन अवधि के पिछले सप्ताह के 3 कारोबारी दिवस के औसत मूल्य को लिया जाता है। इस मामले में कारोबारी दिवस 22 से 24 दिसंबर है।

प्रति ग्राम 50 रुपए की छूट

आरबीआई के अनुसार सरकार ने केंद्रीय बैंक के साथ विचार-विमर्श कर ऑनलाइन आवेदन करने और डिजिटल माध्यम से भुगतान करने पर निवेशकों को प्रति ग्राम 50 रुपए की छूट देने का निर्णय किया है। सीरीज 8 के स्वर्ण बॉन्डका निर्गम मूल्य 5,177 रुपए प्रति ग्राम तय किया गया था। यह आवेदन के लिए 9 नवंबर को खुला था और 13 नवंबर को बंद हुआ था। केंद्रीय बैंक सरकारी स्वर्ण बॉन्ड2020-21 भारत सरकार की तरफ से जारी करता है।

एक ग्राम के गुणक में कर सकते हैं निवेश 

बॉन्ड में निवेशक एक ग्राम के गुणक में निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश की अवधि 8 साल है। 5वें साल से योजना से ब्याज भुगतान की तिथि से बाहर निकलने का विकल्प उपलब्ध है। 

इन्हें ही की जाएगी बॉन्ड की बिक्री

बॉन्ड की बिक्री व्यक्तिगत रूप से यहां के निवासियों, हिंदु अविभाजित परिवार, न्यास, विश्विविद्यालय और परमार्थ संस्थानों को ही की जाएगी।

ये है निवेश की शर्तें

इसमें व्यक्तिगत रूप से और हिंदु अविभाजित परिवार प्रति वित्त वर्ष न्यूनतम 1 ग्राम सोने और अधिकतम 4 किलो सोने के लिए निवेश कर सकते हैं। जबकि न्यास और इस प्रकार की अन्य इकाइयां प्रति वर्ष 20 किलो सोने में निवेश कर सकते है।

यहां से खरीद सकते हैं स्वर्ण बॉन्ड

स्वर्ण बॉन्ड की बिक्री बैंकों (छोटे वित्त बैंकों और भुगतान बैंकों को छोड़कर),स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, मनोनीत डाकघरों और मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों (बीएसई और एनएसई) के जरिये की जाएगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर