RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को दिया शेड्यूल बैंक का दर्जा, जानें इससे कैसे होगा फायदा

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Dec 09, 2021 | 18:11 IST

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को अनुसूचित बैंक यानी शेड्यूल बैंक का दर्जा मिला है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक अब व्यापार के नए अवसर तलाश सकता है।

RBI gives schedule bank status to Paytm Payments Bank
RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को दिया शेड्यूल बैंक का दर्जा  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 के तहत यह फैसला लिया गया है।
  • पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड अब सरकार द्वारा संचालित वित्तीय योजनाओं में भागीदारी के लिए पात्र होगा।
  • इस खबर दे काब कंपनी के शेयरों में शानदार तेजी आई है।

नई दिल्ली। पेटीएम (Paytm) की सहयोगी इकाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (Paytm Payments Bank Limited, PPBL) को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से अनुसूचित बैंक यानी शेड्यूल बैंक का दर्जा मिला है। यह फैसला भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 के तहत किया गया है। इस संदर्भ में कंपनी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि, शेड्यूल पेमेंट भुगतान बैंक होने के नाते, पेटीएम पेमेंट्स बैंक अब व्यापार के नए अवसर तलाश सकता है।

शेड्यूल बैंक का दर्जा मिलने से कैसे होगा फायदा?
इसमें कहा गया कि, 'बैंक सरकार और अन्य बड़े कॉर्पोरेशन द्वारा जारी किए गए रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (RFP), प्राथमिक नीलामी, फिक्स्ड रेट और वेरिएबल रेट रेपो, रिवर्स रेपो रेट, मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी (MSF) में भाग ले सकता है। साथ ही, बैंक अब सरकार द्वारा संचालित वित्तीय योजनाओं में भागीदारी के लिए भी पात्र होगा।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के एमडी और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सतीश कुमार गुप्ता ने कहा कि, 'भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 के दूसरे शेड्यूल में पेटीएम पेमेंट्स बैंक को शामिल करने से हमें और अधिक नवाचार करने व भारत में वंचित आबादी के लिए अधिक वित्तीय सेवाओं और उत्पादों को लाने में मदद मिलेगी।'

शेयरों में शानदार उछाल
इस खबर से कंपनी के शेयरों शानदार तेजी आई है। पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशन के शेयर बीएसई पर 40.75 अंक (2.62 फीसदी) के उछाल के साथ 1594.55 के स्तर पर बंद हुए। मौजूदा समय में कंपनी का मार्केट कैप 1,03,370.48 करोड़ रुपये है।

मालूम हो कि जनवरी 2017 में पेटीएम को अपना पेमेंट्स बैंक लॉन्च करने के लिए आरबीआई की मंजूरी मिली थी। कंपनी के बयान के अनुसार, 31 मार्च 2021 तक, पेमेंट बैंक के पास 6.4 करोड़ से अधिक बचत खाते थे, और 5200 करोड़ रुपये से अधिक का डिपॉजिट था, जिसमें सेविंग अकाउंट, करेंट अकाउंट, पार्टनर बैंकों के साथ फिक्स्ड डिपॉजिट और बैलेंस इन वॉलेट शामिल है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर