RBI ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, अमेरिका के फेडरल रिजर्व  और यूरोपीय केंद्रीय बैंक को पीछे छोड़ा

बिजनेस
भाषा
Updated Nov 23, 2020 | 08:30 IST

 भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) में ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया जिसमें वह अमेरिका के फेडरल रिजर्व और यूरोपीय केंद्रीय बैंक (यूसीबी) को पीछे छोड़ दिया।

RBI sets world record for Twitter handle, surpasses US Federal Reserve and European Central Bank
भारतीय रिजर्व बैंक 

मुंबई : भारतीय रिजर्व बैंक के ट्विटर पर ‘फालोअर्स’ की संख्या 10 लाख को पार कर गई है। यह उपलब्धि हासिल करने वाला रिजर्व बैंक दुनिया का पहला मौद्रिक प्राधिकरण हो गया है। माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर 10 लाख फालोअर्स के साथ कम मौद्रिक ताकत वाले रिजर्व बैंक ने अमेरिका के फेडरल रिजर्व तथा यूरोपीय केंद्रीय बैंक (यूसीबी) को पीछे छोड़ दिया है। इस तरह ट्विटर पर रिजर्व बैंक सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंक हो गया है।

रिजर्व बैंक के ट्विटर हैंडल पर उपलब्ध सूचना के अनुसार उसके फालोअर्स की संख्या 27 सितंबर, 2020 को 9.66 लाख थी, जो रविवार 22 नवंबर, 2020 को 10,00,513 हो गई है। हालांकि, रिजर्व बैंक अन्य केंद्रीय बैंकों की तुलना में ट्विटर से काफी देर से जुड़ा है, लेकिन उसने सबसे तेजी से यह उपलब्ध हासिल की है।

दुनिया के सबसे शक्तिशाली केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के ट्विटर पर फालोअर्स की संख्या सिर्फ 6.67 लाख है। वहीं यूरोपीय केंद्रीय बैंक के फालोअर्स की संख्या 5.91 लाख है। अमेरिका का केंद्रीय बैंक मार्च, 2009 में ट्विटर से जुड़ा था। वहीं ईसीबी अक्टूबर, 2009 से ट्विटर से जुड़ा है। 85 साल पुराने रिजर्व बैंक का ट्विटर खाता जनवरी, 2012 में शुरू हुआ था। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकान्त दास का अलग ट्विटर हैंडल है, जिसपर फालोअर्स की संख्या 1.35 लाख है। रिजर्व बैंक के गवर्नर दास ने रविवार को ट्वीट किया कि रिजर्व बैंक के ट्विटर खाते पर आज फालोअर्स की संख्या 10 लाख हो गई है। इसके लिए रिजर्व बैंक में मेरे सभी सहयोगियों को बधाई।

इस सूची में मेक्सिको का केंद्रीय बैंक दूसरे स्थान पर है। ट्विटर पर उसके फालोअर्स की संख्या 7.74 लाख है। बैंक ऑफ इंडोनेशिया 7.57 लाख फालोअर्स के साथ तीसरे स्थान पर है। फेडरल रिजर्व चौथे और ईसीबी पांचवें स्थान पर है। सूची में छठे स्थान पर सेंट्रल बैंक ऑफ ब्राजील है। ट्विटर पर उसके फालोअर्स 3.82 लाख है। बैंक ऑफ इंग्लैंड 3.17 लाख फालोअर्स के साथ सातवें, बैंक ऑफ कनाडा 1.80 लाख फालोअर्स के साथ आठवें, स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान 1.16 लाख फालोअर्स के साथ नौवें और रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया 49,200 फालोअर्स के साथ दसवें स्थान पर है। दुनिया के तीसरे सबसे ताकतवर मौद्रिक प्राधिकरण बैंक ऑफ जापान के ट्विटर पर फालोअर्स सिर्फ 28,900 हैं।

मार्च, 2019 में ट्विटर पर रिजर्व बैंक के फालोअर्स की संख्या 3,42,000 थी, जो मार्च, 2020 में दोगुना से अधिक होकर 7,50,000 हो गई। एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान लगाए गए सात सप्ताह के लॉकडाउन में रिजर्व बैंक के ट्विटर पर फालोअर्स की संख्या में 1.5 लाख से अधिक की वृद्धि हुई है। चालू वित्त वर्ष में 2.5 लाख फालोअर्स रिजर्व बैंक के ट्विटर हैंडल से जुड़े हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर