Most favorite investment : रियल एस्टेट निवेश के लिए सोना से भी अधिक पसंदीदा परिसंपत्ति, लेकिन खरीदार हैं सतर्क

बिजनेस
भाषा
Updated Jun 17, 2020 | 21:06 IST

Real estate investment : कोरोना वायरस संकट की वजह से अर्थव्यवस्था की स्थिति बहुत खराब है। फिर भी रियल एस्टेट में सोना से भी अधिक निवेश करना पसंद कर रहे हैं लोग।

Real estate is more preferred asset than gold, but buyers are cautious
रियल एस्टेट निवेश के लिए सबसे पसंदीदा परिसंपत्ति 
मुख्य बातें
  • सबसे पसंदीदा निवेश को लेकर सर्वे किया गया है
  • सबसे अधिक लोगों ने रियल एस्टेट को पसंद किया
  • उसके बाद सोना, एफडी और शेयर बाजार को पसंद किया

नई दिल्ली :  हाउसिंग डॉट कॉम और नारेडको के एक सर्वे के मुताबिक रियल एस्टेट निवेश के लिए सबसे पसंदीदा परिसंपत्ति के रूप में उभरा है, लेकिन संभावित घर खरीदारों, जो अभी किराए के मकान में रह रहे हैं, का मानना है कि कीमतें अभी भी बहुत अधिक हैं और इन कीमतों पर वे घर नहीं खरीद सकते हैं। हाउसिंग डॉट कॉम ने कहा कि यह सर्वे अप्रैल-मई में आठ शहरों में किया गया और इसके तहत 3,000 संभावित घर खरीदारों की राय ली गई। 

सोना (gold) से आगे रियल एस्टेट (Real estate)

हाउसिंग डॉट कॉम एलारा टेक्नालॉजीज का हिस्सा है, जिसके पास प्रॉपटाइगर और मकान डॉ कॉम का स्वामित्व भी है। सर्वे के निष्कर्षों के अनुसार रियल एस्टेट निवेश के लिए सबसे पसंदीदा परिसंपत्ति (35 प्रतिशत) है और उसके बाद सोना (28 प्रतिशत), सावधि जमा (22 प्रतिशत) और शेयर बाजार (16 प्रतिशत) का स्थान है। सर्वेक्षण में शामिल होने वाले 59 प्रतिशत को लगता है कि आर्थिक हालात मौजूदा स्तरों पर रहेंगे या आने वाले छह महीनों में इसमें कुछ सुधार हो सकता है। करीब 53 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्होंने आने वाले छह महीनों के लिए घर की अपनी खोज को स्थगित कर दिया है।

कोविड महामारी के चलते घर खरीद में लगा विराम

वेब-प्रेस सम्मेलन में यह रिपोर्ट जारी करते हुए हाउसिंग डॉट कॉम, मकान डॉटकॉम & प्रॉप टाइगर डॉटकॉम के ग्रुप सीईओ, ध्रुव अग्रवाला ने कहा कि हमारे सर्वे से स्पष्ट है कि फ्लैट्स की खोज करने वाले संभावित होमबॉयर्स ने लिक्विडिटी की चिंताओं और कोविड महामारी से बनी अनिश्चितता के कारण अभी अपने घर की खोज पर विराम लगाया है लेकिन, उनमें से अधिकांश धीरे-धीरे आने वाले महीनों में बाजार में वापस आने लगेंगे।

रियल एस्टेट एक निवेश के लिहाज से टॉप विकल्प

कहा इस सर्वे ने फिर से स्थापित किया है कि विश्वसनीय डेवलपर्स और रेडी टू मूव इन प्रॉपर्टी को संभावित ग्राहकों द्वारा पसंद किया जाता है, जो बड़े पैमाने पर वास्तविक उपयोगकर्ता हैं।अग्रवाला ने कहा कि शेयर बाजारों में महत्वपूर्ण सुधार और निरंतर अस्थिरता के साथ, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि रियल एस्टेट एक निवेश के लिहाज से शीर्ष विकल्प बन गया है।

महामारी ने रियल एस्टेट के संकटों को और बढ़ा दिया

हीरानंदानी ग्रुप और सीएमडी, हीरानंदानी कम्युनिटीज़ और रीयल एस्टेट कंपनियों के मंच नारेडको के अध्यक्ष डॉ निरंजन हीरानंदानी ने कहा कि इस महामारी ने न केवल अर्थव्यवस्था को हिला दिया है, इसने रियल एस्टेट के संकटों को और बढ़ा दिया है, जो पहले से ही आर्थिक सुधारों के सुनामी के दबाव के कारण फिर से गिर रहा था, जिसमें डेमोनेटाइजेशन, जीएसटी और रेरा शामिल हैं। वर्तमान परिदृश्य में, हम उपभोक्ता व्यवहार और धारणा में बदलाव देख सकते हैं।

ऑटोमेशन बढ़ाने की जरूरत

उन्होंने कहा कि एक उद्योग के रूप में, रियल एस्टेट को सेल्स और मार्केटिंग के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म के संदर्भ में एक तकनीकी-प्रेमी भविष्य के लिए अनुकूल बनाने की आवश्यकता है। साथ ही परियोजना स्थल पर साइटों पर ऑटोमेशन बढ़ाने की जरूरत है क्यों कि प्रवासी श्रम पर निर्भरता से इस क्षेत्र को एक स्पष्ट चुनौती मिलती है।

नारेडको के चेयरमैन और डीएलएफ लिमिटेड के सीईओ राजीव तलवार ने कहा कि इस समय उपभोक्ता का समग्र व्यवहार अधिक बचत, कम खर्च करने और स्मार्ट मॉडल में निवेश करने की ओर बदल गया है लेकिन रियल एस्टेट शेयरों की तुलना में हमेशा कम अस्थिर रहा है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर