रिलायंस जियो के लॉन्च के 6 साल हुए पूरे, ईशा अंबानी की इस शिकायत ने बदल दी भारतीय टेलीकॉम सेक्टर की तस्वीर!

बिजनेस
सुजीत शर्मा
Updated Sep 05, 2022 | 13:40 IST

आज यानि 5 सितंबर को रिलायंस जियो (Reliance Jio) मना रहा है अपनी 6वीं एनिवर्सरी, कंपनी ने इंडस्ट्री में अपने 6 साल पूरे किए। 5 सितंबर 2016 को कंपनी ने Jio 4G सर्विस के साथ भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में रखा था कदम।

रिलायंस जियो , इशा अंबानी ,मुकेश अंबानी , रिलायंस , Reliance Jio, Isha Ambani, Mukesh Ambani, Reliance
2016 में कंपनी ने रिलायंस जियो नाम से 4G सर्विस की शुरुआत की, तब से मानो टेलीकॉम सेक्टर में क्रांति सी आ गई हो।  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • रिलायंस जियो के 6 साल हुए पूरे, 5 सितंबर 2016 को हुआ था लॉन्च
  • कंपनी दिवाली पर लॉन्च करेगी अपनी 5G सर्विस
  • 41.3 करोड़ ग्राहकों के साथ देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है जियो

नई दिल्ली: रिलायंस देश की सबसे बड़ी कंपनी है, जिसका मौजूदा मार्केट कैप करीब ₹17 लाख करोड़ से ज्यादा है। 2016 में कंपनी ने रिलायंस जियो नाम से 4G सर्विस की शुरुआत की, तब से मानो टेलीकॉम सेक्टर में क्रांति सी आ गई हो। क्रांति इसलिए क्योंकि इसका अंदाजा आप इस बात से ही लगा सकते हैं कि जियो के आने के बाद देश में डाटा की खपत में जबरदस्त उछाल आया है। इन 6 वर्षों में औसतन प्रति व्यक्ति प्रतिमाह डाटा की खपत में 100 गुना से भी अधिक की बढ़त दर्ज की गई और डेटा भी करीब 95% तक सस्ता हो गया।

TRAI (Telecom Regulatory Authority of India) के अनुसार, जियो के लॉन्च से पहले भारत में हर ग्राहक एक महीने में मात्र 154 MB डेटा का इस्तेमाल करता था। अब डेटा खपत का आंकड़ा करीब 100 गुना बढ़कर 15.8 GB प्रतिमाह प्रति ग्राहक हो गया है

मुकेश अंबानी को जियो का आइडिया कैसे और कहां से आया था?
मार्च 2018 में एक कार्यक्रम में मुकेश अंबानी ने बताया कि 2011 में उनकी बेटी ईशा अंबानी (Isha Ambani) अमेरिका में पढ़ती थी। छुटि्टयों मनाने वे भारत आई थीं। उन्हे यूनिवर्सिटी में कुछ कोर्स वर्क भेजना था, लेकिन स्लो इंटरनेट स्पीड की वजह से वो ऐसा नहीं कर पा रही थीं और बेटे आकाश अंबानी (Akash Ambani) ने भी पिता से कहा कि पहले लोगों के लिए टेलीकॉम मतलब सिर्फ वॉयस कॉलिंग होता था, लेकिन अब सब कुछ डिजिटल हो गया है। यहीं से अंबानी को जियो का आइडिया आया और 5 साल बाद सितंबर 2016 में जियो की लॉन्चिंग हुई।

रिलायंस जियो- कब, क्या हुआ?

  1. 5 सितंबर, 2016- कंपनी ने भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में रखा कदम
  2. 1 जनवरी, 2017 को कंपनी ने हैप्पी न्यू ईयर ऑफर पेश किया
  3. 1 अप्रैल, 2018- फ्री सर्विस के बाद कंपनी ने पहली बार ग्राहकों के लिए रिचार्ज पैक पेश किया
  4. 21 जुलाई, 2018- कंपनी ने 4G सपोर्ट वाला दुनिया का पहला फोन और ब्रॉडबैंड सर्विस लॉन्च किया
  5. 15 नवंबर, 20190- जियो ने जियो प्लेटफॉर्म्स (Jio Platforms) सर्विस को लॉन्च किया
  6. 4 नवंबर, 2021- कंपनी ने गूगल (Google) के साथ पार्टनरशिप में JioPhone Next एंड्रॉयड स्मार्टफोन लॉन्च किया
  7. 29 अगस्त, 2022- कंपनी ने 42वीं AGM में दिवाली तक 5G सर्विस के लॉन्च की घोषणा की

भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है जियो
लॉन्च के 3 साल बाद ही एयरटेल (Airtel) को पछाड़कर देश की सबसे बड़ी कंपनी बन गई थी जियो, TRAI के ताजा आकड़ों के अनुसार जियो 41.3 करोड़ मोबाइल, 70 लाख जियो फाइबर ग्राहकों और 36% मार्केट शेयर के साथ देश की सबसे बड़ी कंपनी है।। 36.3 करोड़ यूजर्स के साथ एयरटेल देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बनी हुई है। आय के मामले में जियो की हिस्सेदारी 40% से ज्यादा है।

जियो के आने के बाद क्या-क्या बदला?
जियो के आने के बाद कॉलिंग फ्री हो गई, इंटरनेट डाटा काफी सस्ता हो गया।
सस्ते इंटरनेट की वजह से बढ़ा UPI का चलन, आपको बता दें कि NPCI के ताजा आकड़ों के अनुसार अगस्त में UPI से 657 करोड़ ट्रांजैक्शन के जरिए ₹10 लाख करोड़ से ज्यादा का लेन-देन हुआ आज भारत में दुनियाभर के बड़े देशों के मुकाबले प्रति GB डेटा की कीमत काफी कम है। आज देश के लगभग हर कोने में उपलब्ध है 4G इंटरनेट। 

कंपनी जल्द लॉन्च करेगी 5G सर्विस
29 अगस्त को हुई Reliance AGM 2022 में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने Jio 5G सर्विस की घोषणा की। शुरुआती चरण में देश के 4 बड़े शहरों में दिवाली से 5G सर्विस मिलने लगेगी। वहीं, कंपनी अगले साल दिसंबर तक पूरे देश में 5G सर्विस रोलआउट कर देगी। रिलायंस के 45वें AGM में मुकेश अंबानी ने बताया कि Jio की 5G सर्विस True 5G नाम से होगी। जियो देश में Stand Alone 5G सर्विस उपलब्ध कराएगा। कंपनी 5G इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए ₹2 लाख करोड़ के निवेश की भी घोषणा की है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर