Reliance Jio: लगातार बढ़ रही जियो की कमाई की रफ्तार; शुद्ध लाभ हुआ 3 गुना, इस तिमाही 2,000 करोड़ के पार

Reliance Jio profit in Q4: रिलायंस जियो का शानदार प्रदर्शन जारी है। बीते गुरुवार कंपनी की ओर बताया गया कि इस तिमाही पिछले साल की तुलना में तीन गुना (2,331) करोड़ रुपए का लाभ हुआ है।

Jio's great performance in fourth quarter
चौथी तिमाही में जियो का शानदार प्रदर्शन  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • बीते साल के मुकाबले तिमाही में जियो को हुआ लगभग 3 गुना लाभ
  • 840 करोड़ रुपए के मुकाबले इस बार कमाए 2,331 करोड़ रुपए
  • दिग्गज टेलीकॉम कंपनी ने लगातार 10वीं तिमाही में दर्ज किया मुनाफा

नई दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने 30 अप्रैल को मार्च तिमाही के लिए 6,348 करोड़ रुपए के समेकित लाभ की जानकारी दी है। इस बार तिमाही में 2,331 करोड़ रुपए का लाभ हुआ है जो कि पिछली साल इसी तिमाही की तुलना में तीन गुना है। देश की दिग्गज टेलीकॉम कंपनी ने लगातार 10वीं तिमाही में लाभ दर्ज किया है।

इकॉनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार तिमाही दर तिमाही के रूप में अध्ययन किया जाए तो इस बार लाभ 73 प्रतिशत बढ़ा है। कंपनी की ओर से कहा गया है कि वह मार्च 2021 की समय सीमा से पहले खुद को कर्ज-मुक्त स्थिति में पहुंचाने के लक्ष्य को पाने के लिए तेजी से आगे बढ़ रही है।

कोरोना वायरस द्वारा तेल की कीमतों में गिरावट के कारण रिलायंस का लाभ गिरा है लेकिन, लेकिन Jio प्लेटफार्मों द्वारा 72.7 प्रतिशत की प्रभावशाली वृद्धि ने कुल गिरावट को सीमित कर दिया है। बता दें कि पिछले हफ्ते, फेसबुक ने 5.7 बिलियन डॉलर (43,574 करोड़ रुपए) निवेश करके Jio में 9.9% हिस्सेदारी खरीदी थी।

देश के सबसे नए दूरसंचार ऑपरेटर ने पिछले साल 11,715 करोड़ रुपए की तुलना में इस बार तिमाही में 14,835 करोड़ रुपए का राजस्व कमाया है।

क्या बोले अंबानी: रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इस बारे में बोलते हुए कहा, 'दुनिया की सबसे बड़ी डिजिटल कंपनियों में से एक- Jio फेसबुक के साथ एक साझेदारी के साथ विकास के अगले चरण पर जा रही है। हमारा ध्यान भारत के 60 मिलियन सूक्ष्म, लघु और मध्यम व्यवसायों, 120 मिलियन किसानों, 30 मिलियन छोटे व्यापारियों और अनौपचारिक क्षेत्र के लाखों छोटे और मध्यम उद्यमों पर होगा।'

बीती तिमाही में दूसरी टेलीकॉम कंपनियों से जियो में लगभग एक करोड़ 75 लाख लोग पोर्टेबिलिटी के जरिए जियो के नेटवर्क पर आए हैं। जियो की ओर से एक बयान में कहा गया, 'सेल्स की आक्रामक पहल और यूजर्स को ध्यान में रखते हुए उठाए गए कदमों के चलते कंपनी को अपना प्रदर्शन और बेहतर करने में मदद मिली है।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर